बिहार के बक्सर में किसानों पर लाठीचार्ज, नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा बोले गुंडाराज रिटर्न

उमेश नारायण मिश्रा :

बिहार के बक्सर जिले के चौसा में बन रहे थर्मल पावर प्लांट के लिये जमीन अधिग्रहण को लेकर जमकर बवाल हो रहा है. पुलिस और जमीन मालिकों में जमकर झडप हुई, गुस्साये लोगों ने पुलिस पर पथराव किया, फिर पुलिस वाहन को भी आग के हवाले कर दिया. किसानों का आरोप है कि जब तक उनको नई दर पर जमीन का मुआवजा राशि मिलता है, उनका हंगामा जारी रहेगा.

दरअसल बक्सर में बन रहे 1320 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट के लिये ज्यादातर जमीन अधिग्रहण हो चुका है, लेकिन एक्सपेंशन में रेलकोरिडोर और गैस पाइप लाईन के काम के लिये 55.44 हेक्टेयर और जमीन का अधिग्रहण हो रहा है, जिसके लिये 309 किसानों के जमीन की अधिसूचना दी गई है. अब इन किसानों को जमीन का जो मुआवजा दिया जा रहा है, उसमें 2013 के रेट में 27 लाख रूपये एकड दिया जा रहा है, जिसके लिये किसान तैयार नहीं है.

किसान वर्तमान दर से मुआवजे की मांग पर अड़े

आपको बता दें कि पावर प्लांट में 660-660 मेगावाट के दो यूनिट पर काम चल रहा है. इसके लिये 2013 में जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हुआ था. केन्द्र सरकार की ओर से 2019 में इसका शिलान्यास किया गया था, लेकिन अब किसान जमीन अधिग्रहण के मुआवजे को लेकर किसान विरोध कर रहे हैं. किसानों की मांग है कि उन्हें 2022-23 के वर्तमान दर से जमीन का मुआवजा दिया जाय. इस मांग को लेकर 86 दिन से किसान पावर प्लांट के आँफिस के आगे धरना दे रहे हैं.

यह मामला हमारे संज्ञान में नहीं : तेजस्वी यादव

बक्सर में किसानों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि देखना पड़ेगा मामला क्या है, हमारे संज्ञान में यह मामला नहीं आया है. अभी देखना पड़ेगा क्या मामला है और एक्चुअल पोजीशन क्या है.

गुंडाराज रिटर्न : नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा

बक्सर में हुए लाठीचार्ज पर नेता प्रतिपक्ष ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में गुंडाराज है, लेकिन नीतीश कुमार इसे जनता राज बता रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री गुंडाराज को जनता राज बता रहे हैं, महिलाओं को घर में घुसकर मारा जा रहा है, यह कौन सा राज है ? विजय सिन्हा ने यह भी कहा कि बिहार शक्ति की धरती है, कोई भी नौजवानों को डरा नहीं सकता है. नीतीश कुमार पर बीजेपी नेता अश्विनी चौबे ने भी निशाना साधते हुए कहा कि बिहार में जंगलराज है और नीतीश धृतराष्ट्र हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *