बिहार में सियासी हलचल : तीन साल बाद आज दिल्ली से पटना पहुंचे लालू यादव

Lalu Prasad Yadav back in Bihar After 3 Years

दिल्ली : विशेष संवाददाता

तीन साल बाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज पटना पहुंचें. लालू यादव एयर इंडिया की फ़्लाइट से आज शाम 4.45 बजे दिल्ली से पटना आए. लालू यादव ने बिहार आने से पहले दिल्ली में बिहार के कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास (Bhakt Charan Das) को लेकर ठेठ भाषा में कहा कि वह भकचोन्हर (स्टूपिड या मूर्ख) हैं. इस पर कांग्रेस के विधायक शकील अहमद ने कहा कि लालू प्रसाद को इस बात का इल्म है कि भक्त चरण दास की हैसियत क्या है, भक्त चरण दास आज के नेता नहीं काला हांडी के मेंबर ऑफ पार्लियामेंट रहे हैं.

बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद बेल मिलने के बाद दिल्ली में बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के आवास में रह रहे थे, लेकिन तारापुर और कुशेश्वर स्थान उपचुनाव को लेकर जारी सियासी गहमागहमी के बीच वे लगभग तीन सालों के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट से पटना पहुंचे. लालू प्रसाद पटना से 23 दिसम्बर 2017 को ही गये थे. उसके बाद चारा घोटाले में बेल मिलने के बाद वह इसी साल 30 अप्रैल को जेल से निकले थे. बेल मिलने के बाद से ही वह दिल्ली में बड़ी बेटी मीसा भारती के आवास पर रह रहे हैं. जहां उनका इलाज डॉक्टरों की देख-रेख भी चल रहा है.

आपको बता दें कि लालू प्रसाद के पटना आने का कार्यक्रम पहले से ही तय था. 25 और 27 को उनका कार्यक्रम क्रमश: कुशेश्वर स्थान और तारापुर में है. उनके आने का कार्यक्रम तय होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी पटना आयी भी थीं, लेकिन बीच में ही वे फिर दिल्ली लौट गईं. जाते समय उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद की तबीयत ठीक नहीं है, अभी वह पटना नहीं आएंगे. राबड़ी देवी के लौटने और लालू प्रसाद के आने का कार्यक्रम स्थगित होने को लेकर तब यह कयास लगाया जा रहा था कि विद्रोही बना बेटा तेजप्रताप के तेवर के कारण वह पटना नहीं आ रहे हैं.

गत बिहार विधान सभा चुनाव में लालू प्रसाद नदारद थे, वजह रांची जेल में बंद थे. लालू प्रसाद के अनुपस्थिति में 243 सदस्यों की विधानसभा चुनाव में राजद ने 75 सीटें जीती थी. बड़े दल होने के बाद भी राजद, गठबंधन के सहयोग से सरकार बना नहीं पायी थी, जबकि नीतीश कुमार केवल 43 सीट जीतकर भी बीजेपी(74 सीट) के सहयोग से फिर मुख्यमंत्री बनने में कामयाब हो गए. आरजेडी के बाद 74 सीटों के साथ भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. इनके अलावा महागठबंधन की साझीदार पार्टी कांग्रेस के 19 उम्मीदवार जीते हैं तो भाकपा (माले) के 12 प्रत्याशी चुने गए हैं. फ़िलहाल तारापुर और कुशेश्वर स्थान उपचुनाव में महागठबंधन टूट गया है. राजद और कांग्रेस दोनों अलग-अलग चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस में कन्हैया के इंट्री के बाद अब कांग्रेस के एलान कर दिया है कि 2024 में लोकसभा चुनाव में बिहार में अकेले चुनाव लड़ेगी.

कई सालों बाद लालू प्रसाद के पटना आने को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं में खुशी की लहर है. लालू यादव के स्वागत के बाबत तैयारियां जोरों पर हैं. खबर है कि उनके आने की खुशी में पटना स्थित पार्टी के प्रदेश कार्यालय में छह क्विंटल का लालटेन लगाने की तैयारी है, जिसकी लौ 24 घंटे जलेगी. बता दें कि आज पटना पहुंचने के बाद वे सोमवार को पार्टी दफ्तर भी पहुंचेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *