रामविलास पासवान के बहाने दिल्ली में लालू -राहुल की मुलाकात का बिहार उपचुनाव पर पड़ेगा असर

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली में रामविलास पासवान की प्रथम पुण्यतिथि पर चिराग पासवान के बुलावे पर पहुंचे लालू यादव-राहुल गाँधी की मुलाकात हुई. इस मुलाकात के बाद एक बार फिर बिहार की राजनीति को लेकर सियासी माहौल गर्म हो गया है. लालू प्रसाद बिहार उपचुनाव के पहले बिहार जाने वाले हैं. जातिगत जनगणना और विशेष राज्य के मुद्दे को लेकर नीतीश कुमार और बीजेपी में इन दिनों सब कुछ सही नहीं चल रहा है. कई मुद्दों पर विपक्ष के साथ खड़े नीतीश कुमार क्या नए रणनीति पर काम कर रहे हैं ?

30 अक्टूबर को बिहार की दो विधानसभा सीटों (तारापुर और कुशेश्वर स्थान) के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए राजद और कांग्रेस के बीच समझौता नहीं हो पाया है. इन दोनों दलों ने दोनों सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हाल के दिनों में दोनों दलों के बीच तल्खियां भी देखी जा रही हैं. महागठबंधन की इन दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच जारी इसी तनातनी के बीच आरजेडी प्रमुख लालू यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुलाकात हुई है.

कांग्रेस बिहार में क्या राजद से पूरी तरह से अलग हो पाएगी ?

बिहार में महागठबंधन में लालू प्रसाद की पार्टी राजद और कांग्रेस साथ है. दोनों पार्टी की बिहार में 1999 से तब से हैं जब चर्चित लक्ष्मणपुर बाथे में नरसंहार के बाद कांग्रेस के लालू यादव की सरकार को सरकार बचाने में सपोर्ट किया था. तब से अब तक कुछ ही मसलों पर कांग्रेस-राजद के बीच मतभेद देख गया. बाकि समय लगभग दोनों पार्टी साथ ही रही. हालाँकि इसका परिणाम कांग्रेस को भुगतना पड़ा. कांग्रेस बिहार में लालू यादव के वैशाखी पर रहा, नतीजा आज भी बिहार में पार्टी पूरी तरह खड़ा नहीं हो पा रही है. अभी 30 अक्टूबर को होने जा रहे बिहार उपचुनाव (तारापुर और कुशेश्वर स्थान) में बात बिगड़ जाने पर दोनों ने अपना प्रत्याशी उतारा है. इस तनातनी के बीच दिल्ली में रामविलास पासवान की प्रथम पुण्यतिथि पर चिराग पासवान के बुलावे पर पहुंचे लालू यादव-राहुल गाँधी की मुलाकात हुई. इस मुलाकात में दोनों के बीच क्या बातचीत हुई ये अभी सामने नहीं आया है, लेकिन यहाँ पर आये लोगों ने बताया कि लालू यादव ने राहुल से कहा कि बिहार में राजद के छत्र-छाया में ही कांग्रेस फल-फुल कर रह सकता है. नतीजा कांग्रेस को राजद से अलग रहने से बीजेपी और नीतीश कुमार को फायदा मिलेगा. लालू यादव अभी जमानत पर हैं और दिल्ली में अपने निवास पर स्वास्थ्य का इलाज करा रहे हैं. लालू प्रसाद बिहार उपचुनाव के पहले बिहार जा सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *