लालू प्रसाद को फोन करना महंगा पड़ा, बंगले से अस्पताल में जाना पड़ा

डॉ निशा सिंह

लालू प्रसाद यादव एक बार फिर परेशान हैं. जेल से बीजेपी विधायक ललन पासवान को फोन करने के मामले में उनके खिलाफ पटना में FIR दर्ज कराई गई है. उन्होंने लालू प्रसाद यादव पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. पासवान ने कहा है कि लालू प्रसाद ने जेल में रहकर फोन पर बातचीत कर सरकार गिराने की बात कही थी. इस बात के सबूत फोन रिकॉर्ड में मौजूद है. बीजेपी एमएलए ने कहा कि मैंने लालू प्रसाद से या कह दिया की वह उनका साथ नहीं देंगे, क्योंकि वो बीजेपी के एमएलए हैं.

लालू प्रसाद अभी चारा घोटाला में सजायाफ्ता है और रांची में जेल में बंद हैं. स्वास्थ्य कारणों से अभी रिम्स निदेशक के 1 केली बंगले में रहते थे, जहां पर राजनीतिक गतिविधि भी देखी गई थी. रिम्स डायरेक्टर के केली बंगले में चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू का 6 महीने से इलाज चल रहा था. फोन मामले पर हंगामा मचने के बाद लालू प्रसाद को रिम्स के वार्ड में शिफ्ट किया गया है. झारखंड में लालू प्रसाद की पार्टी राजद सरकार में शामिल है.

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (RIMS) के नए डायरेक्टर डॉक्टर कामेश्वर प्रसाद 400 रुपए प्रतिदिन किराया देकर मोरहाबादी के स्टेट गेस्ट हाउस में रह रहे थे, क्योंकि जो केली बंगला उन्हें अलॉट किया गया है, उसमें लालू यादव का इलाज चल रहा था. अब लालू प्रसाद के रिम्स पेइंग वार्ड में शिफ्ट होने के बाद डायरेक्टर डॉक्टर कामेश्वर प्रसाद शिफ्ट हो जाएंगे. रिम्स आने से पहले वे एम्स में भर्ती थे. 29 अगस्त, 2018 को इन्हें रिम्स के कार्डियोलॉजी बिल्डिंग में शिफ्ट किया गया था. कार्डियोलॉजी विभाग में कुत्तों की आवाज से परेशान होने के बाद 5 सितंबर को इन्हें रिम्स के पेइंग वार्ड में भर्ती कराया गया था. 5 अगस्त 2020 को राजद सुप्रीमो को कोविड संक्रमण के डर से रिम्स के केली बंगले में शिफ्ट कर दिया गया था.

बिहार के फ़ोन मामले सामने आने के बाद चारा घोटाला मामले के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव को रिम्स के प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट किया गया है. लालू प्रसाद यादव अब तक 1 केली बंगले में रह रहे थे. जेल से फोन कर ललन पासवान को प्रलोभन देने के मामले पर जीतनराम मांझी ने कहा कि मुझे बताया गया कि लालू यादव ने कई लोगों को फोन किया. वो मुझसे भी बात करना चाहते थे, लेकिन मैंने बात नहीं की. मांझी ने कहा कि लालू प्रसाद यादव के इरादे ठीक नहीं हैं. सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाया कि लालू यादव 1 केली बंगले से ही NDA के विधायकों को प्रलोभन दे रहे हैं और नीतीश सरकार को गिराने की साजिश कर रहे हैं. बीजेपी ने लालू यादव और विधायक ललन पाासवान की बातचीत का ऑडियो जारी किया था.

बीजेपी विधायक ललन पासवान ने कहा कि लालू यादव ने उन्हें मंत्री पद देने की बात कही और बिहार विधानसभा के स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया में शामिल ना होने को कहा. बीजेपी विधायक को फोन करने के बाद ये सवाल उठने लगे कि लालू प्रसाद यादव के पास कहां से मोबाइल आया. लालू प्रसाद पर जेल मैन्युअल के उल्लंघन का आरोप लगा. जेल सुपरिटेंडेंट हामिद अख्तर ने कहा कि जेल में मैन्युअल का पालन उनके अधिकार क्षेत्र में है, लेकिन लालू यादव 1 केली बंगले में पुलिस कस्टडी में हैं. उसकी जिम्मेदारी प्रशासन पर है. रिम्स का 1 केली बंगला लालू प्रसाद यादव के रहने की वजह से लगातार बीते अगस्त से सुर्खियों में है. बीजेपी आरोप लगाती रही है कि लालू यादव जेल की सजा नहीं, बल्कि बंगले में आराम की जिंदगी बीता रहे हैं. बीजेपी आरोप लगाती रही है कि जेल मैन्युअल का खुलकर उल्लंघन किया जा रहा है. लालू यादव फोन पर ही पार्टी की कमान संभाल रहे हैं.

लालू प्रसाद यादव को इसी साल 1 केली बंगले में शिफ्ट किया गया है. पहले वो प्राइवेट वार्ड में रह रहे थे, लेकिन उनके फ्लोर के ठीक ऊपर और नीचे कोरोना मरीजों का इलाज होने लगा. वार्ड के सामने कोविड वार्ड भी था. ऐसे में रिम्स के मेडिकल बोर्ड ने उन्हें 1 केली बंगला, जो सबसे नजदीक था, वहां शिफ्ट करने का फैसला लिया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *