Kejriwal Minister’s resigns : मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन ने दिया इस्तीफा

Kejriwal Minister's Manish Sisodia and Satendra Jain Resigns

Kejriwal Minister’s resigns : दिल्ली में केजरीवाल मंत्रीमंडल के दो मंत्रियों मनीष सिसोदिया और सत्येन्द्र जैन ने इस्तीफ़ा दे दिया है. ये दोनों मंत्री आबकारी घोटाला मामले में जेल में बंद हैं. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के जमानत की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया, इसके बाद ये इस्तीफ़ा दिया गया है.

आपको बता दें कि आज सुप्रीम कोर्ट ने आबकारी घोटाला मामले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के जमानत की अपील पर यह कहते हुए इनकार कर दिया की है मामला दिल्ली हाईकोर्ट में सुना जाएगा. इससे पहले इस गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने सोमवार यानी 27 फरवरी को दिल्ली में जिला मुख्यालयों में व्यापक विरोध- प्रदर्शन भी किया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट के सुनवाई से इनकार के तुरंत बाद दोनों मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दे दिया.

मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी क्यों हुई ?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर आबकारी नीति के तहत आपराधिक साजिश रचने, खातों की हेरोफेरी, शराब माफिया के हित को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी बनाने, भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, सरकारी कर्मचारी से रिश्वत लेने आदि धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था. सीबीआई ने सिसोदिया को करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद रविवार शाम गिरफ्तार कर लिया. यह पूछताछ 2021-22 के लिए आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं पर हुई थी. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि सिसोदिया जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे जिससे उन्हें गिरफ्तार किया गया था.

मनीष सिसोदिया को कितनी सजा हो सकती है ?

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर आबकारी नीति के तहत आपराधिक साजिश रचने, खातों की हेरोफेरी, शराब माफिया के हित को ध्यान में रखते हुए पॉलिसी बनाने, भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम, सरकारी कर्मचारी से रिश्वत लेने, जांच एजेंसी के साथ सहयोग नहीं करने आदि धाराएं लगाई गई है. इन धाराओं के तहत अधिकतम सात साल सजा व जुर्माने का भी प्रविधान है.

सत्येंद्र जैन नौ महीने से जेल में क्यों बंद हैं ?

दिल्ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येंद्र जैन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 30 मई को गिरफ्तार कर लिया था. यह गिरफ्तारी मनी लान्ड्रिंग केस से जुड़े एक मामले में हुई थी. इसी मामले में ED ने सत्येंद्र जैन परिवार और उनसे जुड़ी कंपनियों की करोड़ों की संपत्ति 6 जून को कुर्क की थी. इनका बाजार मूल्‍य 4.81 करोड़ रुपये बताया गया. बता दें कि साल 2018 में भी ईडी ने इसी केस में सत्येंद्र जैन से पूछताछ की थी.

मनीष सिसोदिया के विभाग इन मंत्रियों को दिया जाएगा!

मनीष सिसोदिया के इस्तीफे के बाद उनके विभाग को कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को दिया जाएंगा. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि मंत्रिमंडल में कोई नया चेहरा शामिल नहीं किया जाएगा, बल्कि मौजूदा मंत्रियों में ही विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *