राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा के घाटी में पहुंचने से पहले आजाद के साथ गए बड़े नेताओं की कांग्रेस में घर वापसी

Kashmiri leaders back in Congress Party

वरिष्ठ संवाददाता :

कांग्रेस ने आज राजनीतिक सर्जिकल स्ट्राइक किया है. कांग्रेस छोड़कर ग़ुलाम नबी आज़ाद ने डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी बनाने वाले नेताओं के बड़े नाम को कांग्रेस में शामिल करा लिया है. राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू कश्मीर पहुंचने से पहले ही कांग्रेस ने ग़ुलाम नबी आजाद की पार्टी को झटका दिया है. आज दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पीरजादा सहित 17 नेता और उनके साथ सैकड़ों समर्थक कांग्रेस में शामिल हो गए.

आपको बता दें कि हरियाणा, पंजाब के बाद अब इसी महीने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर पहुँचने वाली है. कांग्रेस ने फारुख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, कम्युनिस्ट नेता यूसुफ तारिगामी और आवामी नेशनल लीग के मुज़्ज़फर शाह को यात्रा में शामिल होने के लिए तैयार करके ग़ुलाम नबी आज़ाद को अलग-थलग कर दिया है. राजनीतिक टीकाकार मानते हैं कि अब आजाद के पास घाटी में अपना अस्तित्व बचाये रखने के लिए कांग्रेस में वापसी के अलावा कोई बड़ा विकल्प नहीं रह गया है. ताराचंद ने आजाद पर सेकुलर ताकतों को कमज़ोर करने का आरोप लगाकर उनकी बीजेपी से मिलीभगत का संकेत देने वाला आरोप लगा कर यह संकेत दे दिया है कि अब आजाद का ग्राफ गिर चुका है. ग़ुलाम नबी ग़ुलाम नबी के पास अब दो ही विकल्प है, या तो कांग्रेस में वापसी करे या फिर बीजेपी में शामिल हो. फ़िलहाल ग़ुलाम नबी अभी अंतिम फैसला को लेकर मंथन कर रहे हैं.

गुलाम नबी ने 26 सितंबर को ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ बनायी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता गुलाम नबी आजाद ने पिछ्ले साल सितम्बर में अपनी नई पार्टी “डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी” बनाया था. इस पार्टी में कश्मीर कांग्रेस के बड़े नेताओं को शामिल कराया गया था. गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि हमारी किसी से राजनीतिक दुश्मनी नहीं है. हमें अपनी बात करनी है और किसी भी नेता के खिलाफ नहीं बोलना.

सितम्बर में ही नई पार्टी “डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी” ने 10 नए महासचिवों, 12 सचिवों, छह प्रवक्ताओं, मीडिया समन्वयकों-सह-अतिरिक्त प्रवक्ताओं और चार सोशल मीडिया समन्वयकों के नामों की घोषणा की थी. पिछले साल 26 अगस्त को कांग्रेस छोड़ने वाले 73 वर्षीय आजाद ने 26 सितंबर को जम्मू में दर्जनों पूर्व मंत्रियों, पूर्व विधायकों और अन्य प्रमुख नेताओं के समर्थन से डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी की शुरुआत की थी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *