महात्मा गांधी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाला हिंदू धार्मिक नेता कालीचरण महाराज खजुराहो से गिरफ्तार

भोपाल : विवेक तिवारी

महात्मा गांधी के खिलाफ छत्तीसगढ़ के रायुपर में धर्म संसद में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने वाला तथाकथित हिंदू धार्मिक नेता कालीचरण महाराज को मध्य प्रदेश के खजुराहो से गिरफ्तार किया गया है. कालीचरण पर छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के अकोला में मुकदमा दर्ज किया गया था. अकोला के कोतवाली थाने में कांग्रेस के एक नेता की शिकायत पर मुकदमा दर्ज किया गया है. कालीचरण मूल रूप से अकोला का ही निवासी बताया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार कि रायपुर पुलिस ने ‘धर्म संसद’ में महात्मा गांधी को अपमानित करने वाले कथित भड़काऊ भाषण के लिए मध्य प्रदेश के खजुराहो से कालीचरण महाराज को गिरफ्तार किया है. उसके खिलाफ रायपुर के टिकरापारा थाने में मामला दर्ज है. इतना ही नहीं, रायपुर के धर्म संसद में कालीचरण महाराज की टिप्पणी के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कड़ा ऐतराज जाहिर किया था.
महाराष्ट्र सरकार के मंत्री और एनसीपी के नेता जितेंद्र अहवाड ने धार्मिक नेता कालीचरण महाराज के खिलाफ महात्मा गांधी के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करने के मामले में ठाणे पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. आपको बता दें कि कालीचरण ने 26 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक ‘धर्म संसद’ में महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की प्रशंसा करते हुए टिप्पणी की थी. नौपाडा थाने में एनसीपी नेता आनंद परांजपे के साथ पहुंचे अहवाड ने कहा कि वह राष्ट्र पिता के लिए इस्तेमाल किये गये शब्द से और कालीचरण द्वारा कोई पछतावा नहीं दर्शाने से दुखी हैं. एक अधिकारी के अनुसार जब अहवाड थाने पहुंचे तब सहायक पुलिस आयुक्त एसपी धोले वहां उपस्थित थे.

इधर पुणे पुलिस ने भी बुधवार को यहां एक कार्यक्रम के दौरान भड़काऊ भाषण देने और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में हिंदू संत कालीचरण महाराज, दक्षिणपंथी नेता मिलिंद एकबोटे और चार अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा मुगल सेनापति अफजल खान को मारे जाने की घटना का जश्न मनाने के लिए एकबोटे के समस्त हिंदू आघाड़ी संगठन ने महाराष्ट्र में 19 दिसंबर को ‘शिव प्रताप दिन’ कार्यक्रम का आयोजन किया था. पुलिस के अनुसार, इस कार्यक्रम में कालीचरण महाराज, एकबोटे, कैप्टन दिगेंद्र कुमार (सेवानिवृत्त) और अन्य लोग शामिल हुए थे.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ सरकार आमने-सामने

मध्य प्रदेश सरकार ने कहा है कि छत्तीसगढ़ पुलिस के तरीके पर हमें आपत्ति है. छत्तीसगढ़ सरकार चाहती तो उन्हें(कालीचरण महाराज) नोटिस देकर भी बुला सकती थी. छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने कहा है कि ऐसे महापुरुष महात्मा गांधी के बारे में कोई अभद्र टिप्पणी करें तो उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी. छत्तीसगढ़ पुलिस ने यह कार्रवाई की है. उनके(कालीचरण महाराज) परिवारजनों और वकील को सूचित कर दिया है. 24 घंटे के अंदर उन्हें कोर्ट में प्रस्तुत करेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *