झारखंड विधानसभा में नमाज़ पढ़ने के लिए अध्यक्ष ने अलग से कमरा आवंटित किया, फैसले पर विवाद बढ़ा

Jharkhand Vidhansabha Speaker on Namaz

रांची : शिवपूजन सिंह

Jharkhand Assembly News: झारखंड विधानसभा में नमाज़ पढ़ने के लिए अगल से कमरा आवंटित करने के विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो के फैसले पर विवाद हो गया है. बीजेपी नेता और पूर्व सीएम बाबू लाल मरांडी ने इस फैसले को गलत करार देते हुए कहा कि लोकतंत्र के मंदिर को सिर्फ लोकतंत्र का मंदिर रहने देना चाहिए, धर्म के आधार पर कोई फैसला नहीं होना चाहिए. बता दें कि शुक्रवार को झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हुआ और शुक्रवार को ही विधानसभा के अध्यक्ष की ओर से नमाज़ के लिए कमरा आवंटित करने का आदेश जारी किया गया, इस फैसले के बाद विवाद शुरू हो गया.


झारखंड विधानसभा अध्यक्ष के फैसले का आधार

विधान सभा अध्यक्ष अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने अपने आदेश में कहा, “नए विधानसभा भवन में नमाज़ अदा करने के लिए नमाज़ कक्ष के रूप में कमरा संख्या टी डब्ल्यू 348 आवंटित किया जाता है.” स्पीकर रविंद्र नाथ महतो ने पूरे विवाद पर कहा, “शुक्रवार के दिन नमाज़ी नमाज़ अदा करते हैं. नमाज़ अदा करने के लिए सभी लोग जुटते हैं. उसके लिए एक निर्दिष्ट स्थान की ज़रूरत होती है. इसलिए उन लोगों के लिए स्थान दिया है. ये कोई मैंने नहीं दिया है. हमारे पुराने विधानसभा में भी नमाज़ अदा करने के लिए एक विशेष स्थान आवंटित था.”

बीजेपी ने विधान सभा में मंदिर बनाने की मांग की

इस पूरे मामले पर बीजेपी की ओर से नेता सीपी सिंह ने कहा कि “मैं नमाज़ के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन फिर झारखंड विधानसभा के परिसर में उन्हें एक मंदिर भी बनाना चाहिए. मैं मांग करता हूं कि वहां हनुमान मंदिर बनाया जाए. अगर स्पीकर इसकी मंज़ूरी देते हैं तो हम अपनी लागत से मंदिर का निर्माण करेंगे.”

कांग्रेस ने बीजेपी के मांग का विरोध किया

कांग्रेस की ओर से प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा कि झारखंड विधानसभा में माता सरस्वती की मूर्ति भी है. भारतीय जनता पार्टी के जो भी माननीय विधायक हैं, वो जाएं और सरस्वती माता की पूजा भी करें. झारखंड विधानसभा में दुर्गा पूजा का पंडाल भी लगता है. झारखंड विधानसभा में विस्वकर्मा पूजा भी मनाई जाती है.

झारखंड विधानसभा में चार मुस्लिम विधायक हैं

आपको बता दें कि साल 2019 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में 81 सदस्यीय विधानसभा में 4 मुस्लिम विधायक चुने गए हैं. इरफान अंसारी (जामतारा सीट से) और आलमगीर आलम (पाकुड़ सीट से) कांग्रेस पार्टी के विधायक हैं. डॉ. सरफराज अहमद और हाजी हुसैन अंसारी जेएमएम पार्टी से विधायक हैं.

फिलहाल झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन की सरकार है और जेएमएम के हेमंत सोरेन सीएम हैं. 2019 में 81 सीटों वाली विधानसभा चुनाव में जेएमएम (JMM) 30 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी है. बीजेपी की 25 सीटें और कांग्रेस की 16 सीटें हैं. झारखंड विकास मोर्चा (पी) की 3 सीट और आजसू की 2 सीट है. एनसीपी, आरजेडी और सीपीआई (एम) की एक -एक सीट है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *