नीतीश कुमार की पार्टी जद-यू अब पश्चिम बंगाल का चुनाव लड़ेगी

डॉ निशा सिंह

बिहार विधान सभा में पूरी तरह से पीटने के बाद अब नितीश कुमार ने अपनी पार्टी जद यू का विस्तार देश भर में करने का मन बनाया है. इसी कड़ी में बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जदयू भी अपना प्रत्याशी खड़ा करने जा रही है. मतलब की नितीश कुमार अब राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी को मजबूत करने में जुटे हैं. बिहार में इस बार जैसे- तैसे बीजेपी के साथ सरकार तो उन्होंने बना लिया है, लेकिन आगे की राह बेहद ही कठिन है. इस राजनीति को भांपकर नितीश कुमार ने अब अपनी पार्टी का विस्तार करने की रणनीति पर काम शुरू कर दिया है. बंगाल से लेकर दिल्ली तक जदयू की नजर है. दिल्ली में कोई जमीनी नेता नहीं मिलने के कारण वर्तमान में जदयू हाशिये की पार्टी है.

इस वक्त बंगाल में विधानसभा चुनाव को लेकर पूरे देश की सियासत गर्म है. बीजेपी और ममता बनर्जी की लड़ाई के बीच अब जेडीयू ने भी बंगाल की सियासी लड़ाई में ताल ठोकने की तैयारी कर ली है. पिछले महीने हुआ बिहार विधान सभा चुनाव में जदयू मात्र 43 सीट लाकर तीन नंबर की पार्टी है.

आप इसे भी पढ़ें
बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी:19 फरवरी को जारी होगी वोटर लिस्ट
क्रिमिनल मामले में दोषी पाए गए नेताओं पर आजीवन चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगे : चुनाव आयोग

बंगाल चुनाव को लेकर सत्ताधारी दल टीएमसी और केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी आमने- सामने हैं. बीजेपी ने बंगाल चुनाव की तैयारी में पूरी ताकत झोंक दी है. इसी बीच बंगाल चुनाव को लेकर बिहार में नीतीश कुमार की पार्टी ने ताल ठोक दी है. जेडीयू भी पश्चिम बंगाल के चुनावी मैदान में कूदने की तैयारी में जुट गई है और पार्टी ने संकेत दिया है कि बंगाल की 75 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने कर लिए जेडीयू तैयारी कर रही है.

नीतीश कुमार की करीबी और जदयू के बंगाल प्रभारी और विधान पार्षद गुलाम रसूल बलियावी ने कहा कि वे लगातार बंगाल इकाई से संपर्क में हैं. जेडीयू की बंगाल इकाई 75 विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी तैयारी में जुटी है. वैसे बिहार में एनडीए की सरकार है जिसमे बीजेपी बड़े दल की भूमिका में है. जदयू पहले भी कई राज्यों में बीजेपी से अलग चुनाव लड़ चुकी है. ऐसे में सभी दल अलग चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र हैं. कोई भी कहीं जाकर चुनाव लड़ सकता है.

फ़िलहाल नीतीश कुमार का बीजेपी से अंदर खाने खींचतान चल रहा है. ऐसे में नीतीश कुमार बीजेपी पर दबाब बनाने के लिए बंगाल चुनाव में जदयू के लड़ने का प्लान लाया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *