JDU V/S BJP : जातिगत जनगणना पर अलग रुख से सियासी पारा चढ़ा, नीतीश कुमार आज चौटाला से मिलेंगे

दिल्ली: कार्यालय संवाददाता

बिहार में सत्ता में साथ बीजेपी की रणनीति से उलट जदयू ने जनसंख्या नियंत्रण कानून, जातिगत जनगणना तथा बिहार के बाहर अन्य राज्यों में चुनावों को लेकर अपना अलग रुख दिखाया है. जातिगत जनगणना पर अलग रुख से सियासी माहौल गर्म है. विपक्ष राजद इस मुद्दे पर नितीश कुमार के साथ है, तो सत्ता में शामिल बिहार बीजेपी ने कोई भी स्टैंड अभी तक नहीं लिया है. नीतीश कुमार आज चौटाला से मिलने वाले हैं.

जातिगत जनगणना के लिए जदयू संसदीय दल के नेता प्रधानमंत्री से मिलेंगे

आपको बता दें कि जातिगत जनगणना के मुद्दों पर कार्यकारिणी में प्रस्ताव पारित किए गए हैं. यह प्रस्ताव सहयोगी भाजपा के लिए राजनीतिक रूप से असहज है, लेकिन जदयू इन मुद्दों पर अपने रुख पर अडिग दिख रहा है. कल शनिवार को हुई कार्यकारिणी की बैठक के प्रस्ताव में कहा गया कि जाति आधारित जनगणना तत्काल की जानी चाहिए. इस सिलसिले में जदयू जल्द ही केंद्र सरकार पर दबाव बनाएगा. जल्द ही संसदीय दल के नेताओं का एक दल प्रधानमंत्री से मिलेगा. जदयू के वरिष्ठ नेता के.सी. त्यागी ने कहा कि इसके लिए प्रधानमंत्री से समय मांगा गया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार जातीय जनगणना की संभावना से इनकार कर चुकी है. नीतीश कुमार के समर्थन में बिहार की विपक्षी पार्टी लालू प्रसाद की राजद भी आ चुकी है. दो दिन पहले तेजश्वी यादव पटना में नीतीश कुमार से मिलकर जातिगत जनगणना कराने की रणनीति का समर्थन किया था.

जस्टिस जी. रोहिणी आयोग की रिपोर्ट में देरी पर जदयू की नाराजगी

अति पिछड़ों की पहचान के लिए बने जस्टिस जी. रोहिणी आयोग की रिपोर्ट में देरी पर भी जदयू ने नाराजगी प्रकट की है. इस आयोग को छह महीने के भीतर रिपोर्ट देनी थी, लेकिन दस बार इसे सेवा विस्तार दिया जा चुका है. जदयू ने मांग रखी है कि आयोग रिपोर्ट जल्दी सौंपे तथा उसे प्रकाशित करे ताकि इन अति पिछड़े तबकों को उचित लाभ दिया जा सके.

जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून नहीं प्रोत्साहन जरूरी – जदयू

जदयू ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून का भी विरोध किया है और प्रस्ताव पारित किया है. हालांकि यह कहा कि जनसंख्या पर नियंत्रण के उपाय होने चाहिए, लेकिन इसके लिए प्रोत्साहन दिए जाने की जरूरत है न कि कानून बनाने की. यूपी समेत कई राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण के लिए भाजपा सरकारें कानून बनाने का ऐलान कर चुकी हैं. इस कड़ी में जदयू ने एकदम विपरीत रुख प्रकट किया है.

नीतीश कुमार आज चौटाला के साथ आज लंच करेंगे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और वरिष्ठ नेता के.सी. त्यागी आज हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के आमंत्रण पर उनके आवास गुरुग्राम जाएंगे और दोहपर का भोजन करेंगे. माना जा रहा है कि जद यू का बिहार से बाहर विस्तार करने की रणनीति को लेकर ये मुलाकात होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *