नीतीश के करीबी JDU MLC राधा चरण सेठ से ED की पूछताछ शुरू, खुलेंगे कई राज

JDU MLC Radha Charan Shah

बिहार के जेडीयू एमएलसी राधा चरण सेठ से ED ने पटना कार्यालय में पूछताछ शुरू कर दी है. नीतीश कुमार के करीबी जदयू एमएलसी राधाचरण सेठ के कई ठिकानों पर ईडी की टीम ने बुधवार को एक साथ कई ठिकाने पर छापेमारी की और 19 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

Bihar JDU MLC : बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू और आरजेडी के नेता राधा चरण सेठ ईडी की चपेट में आ गये हैं. ईडी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक उनके फार्म हाउस से एक डायरी मिली है. इसमें कविता और अंकों में कोडवर्ड लिखे हैं. ईडी अब इस डायरी को डिकोड करने में लगी है. बता दें कि 13 सितंबर, बुधवार को उनके पटना के दो और आरा के चार आवास पर छापेमारी हुई थी और उन्हें आरा स्थिति फॉर्म हाउस से गिरफ्तार किया गया था. आपको बता दें कि राधाचरण से पहले लालू-राबड़ी के करीबी आरजेडी एमएलसी सुनील कुमार सिंह के कई ठिकानों पर ईडी ने छापा मारा था और पूछताछ भी की गई थी. सुनील कुमार सिंह वर्तमान में बिस्कोमान के चेयरमैन भी हैं.

राधाचरण के आवास से मिली डायरी से खुलेगा राज !

Bihar News : ईडी को छापेमारी में कई डायरी मिली है, जिसे कोडवर्ड में लेन-देन को लिखा गया है. ये कोड वर्ड कविता, नाम और अंकों में लिखे हुए हैं. अब ईडी इसे डीकोड करने में लगी हुई है, जिससे कई अहम जानकारी मिलने की उम्मीद है. छापेमारी में पता चला है कि उन्होंने बिहार के विभिन्न जिलों के साथ ही यूपी, दिल्ली, हिमाचल, मुंबई, बंगलौर, हरिद्वार, झारखंड सहित कई अन्य जगहों पर प्रॉपर्टी खरीदी है. इससे पहले ईडी ने राधा चरण सेठ और उनके बेटे कन्हैया को 29 अगस्त को नोटिस जारी किया था और 15 दिनों के अंदर ईडी कार्यालय में तलब होने को कहा गया था. राधा चरण सेठ से 30 और 31 अगस्त को 13 घंटे पूछताछ की गई.

एमएलसी राधा चरण सेठ के खिलाफ 8 महीने के दौरान तीसरी बार कार्रवाई हुई है. फरवरी में आयकर विभाग ने राधा चरण सेठ के आवास पर छापेमारी की थी, जिसमें में 200 करोड़ रुपए के टैक्स के चोरी का पता चला था. इसके पहले 6 जून को ईडी ने पटना, धनबाद, हजारीबाग और कोलकाता में एक साथ 27 जगहों पर छापेमारी की थी. जिसमें डेढ़ करोड़ कैश, 11 करोड़ के संपत्ति के दस्तावेज जब्त किए गए थे. इसके साथ ही बैंक में जमा 6 करोड़ रुपए और 60 बैंक खातों को भी फ्रीज कर दिया गया था. करीब 7 महीने पहले जेडीयू एमएलसी राधा चरण साह के घर पर इनकम टैक्स की रेड पड़ी थी. बिहार के आरा समेत देश के अलग-अलग जगहों पर इनकम टैक्स की टीम ने छापा मारा था. इस रेड के दौरान उनके फार्म हाउस पर नोट गिनने के लिए मशीन भी मंगवाई गई थी. तब उनके सहयोगी के घर से 35 करोड़ कैश सामने आई थी. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई थी. दूसरी तरफ MLC के फार्म हाउस से 70 लाख कैश मिले थे, जिसकी गिनती के लिए 2 मशीनें मंगवाई गई थीं और IT ने 125 करोड़ के ट्रांजेक्शन का खुलासा हुआ किया था.

कैसा है एमएलसी राधाचरण सेठ का राजनीतिक कैरियर ?

राधा चरण साह बिहार की राजनीति में जाना-पहचाना नाम है, विशेषकर आरा में उनका प्रभाव अधिक है. वे जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के करीबी और फाईनेंसर माने जाते हैं. बिहार की सत्ताधारी पार्टी जेडीयू और आरजेडी दोनों से उनका संबंध रहा है. उन्होंने एमएलसी चुनाव में एनडीए के प्रत्याशी के तौर पर आरा-बक्सर स्थानीय प्राधिकार के बिहार विधान परिषद के चुनाव में जदयू नेता के तौर पर लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी. राधा चरण साह ने पहली बार साल 2015 में आरजेडी कोटे से एमएलसी का चुनाव लड़ा था. तब वे लालू यादव के परिवार के बेहद खास माने जाते थे. उस चुनाव में राजग गठबंधन के प्रत्याशी हुलास पांडेय को उन्होंने 329 मतों से हराया था, इसके बाद पार्टी बदलकर वे जदयू में चले आए. फिर 2022 में जदयू प्रत्याशी के तौर पर उन्होंने दूसरी बार विधान परिषद का चुनाव जीता था.

पटना : उमेश नारायण मिश्रा

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *