नीतीश कुमार ने जदयू नेताओं को क्षेत्र में जाने का निर्देश दिया

पटना : मुन्ना शर्मा

बिहार प्रदेश जदयू के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग अपनी पब्लिसिटी के लिए हम पर बोलते रहते हैं. उनके पास न तो कोई तथ्य होता है, न किसी बात की जानकारी होती है. राजनीति हमलोगों के लिए सेवा का जरिया है. लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है. उन्होंने सभी का आह्वान किया कि वे लोगों के बीच जाएं. कहां क्या कमी रह गई, ये जानने की कोशिश करें और तत्काल उसकी सूचना दें ताकि समाधान का प्रयास किया जा सके. जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम को भी फिर से शुरू किया गया है ताकि लोगों की परेशानियों से हम वाकिफ होते रहें. उन्होंने कहा कि आज सोशल मीडिया एंटी सोशल हो गया है. नई पीढ़ी के लोग खास तौर पर इसका ध्यान रखें और नई तकनीक से भी लोगों तक अपनी बात पहुंचाएं. कोरोना के संभावित तीसरे दौर को लेकर उन्होंने कहा कि इसको लेकर सचेत रहें और लोगों को जागरुक करते रहें. उन्होंने कहा कि सबलोग मिलकर काम करेंगे तो केवल अपने राज्य को नहीं, देश को भी बढ़ाने का काम करेंगे.

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश अध्यक्ष को बधाई दी कि उन्होंने प्रदेश कमिटी में एक तिहाई से ज्यादा महिलाओं को स्थान दिया. उन्होंने कहा कि महिलाओं की बात हो, पिछड़े-अतिपिछड़े, दलित-महादलित या अल्पसंख्यकों की बात हो, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी की बात हो, सड़क, पुल, शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों का निर्माण हो, कृषि के विकास के लिए किए गए कार्य हों – हमारी सरकार ने हर क्षेत्र में काम किया है. कोई भी काम करते हुए हमने कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया. हर क्षेत्र, हर इलाका, हर जाति, हर वर्ग, हर समुदाय के लिए एक समान काम किया. महिलाओं को हमने हर तरह से सबल बनाया. आज पुलिस बल में जितनी महिलाएं हमारे यहां हैं, उतनी कहीं नहीं. हमसे पहले जो थे उन्होंने क्या किया? जब उन्हें मौका मिला तो अपनी जगह उन्होंने अपनी पत्नी को बना दिया, लेकिन महिलाओं के लिए क्या किया?

प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आरसीपी सिंह एवं जल संसाधन मंत्री श्री संजय कुमार झा ने जूम ऐप के माध्यम से संबोधित किया, जबकि केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष श्री उपेन्द्र कुशवाहा, राज्यसभा सदस्य व पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री बशिष्ठ नारायण सिंह, शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी एवं पूर्व मंत्री व प्रदेश उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मेश्वर राय ने बैठक को कर्पूरी सभागार में उपस्थित होकर संबोधित किया.

समाज से हमारा संपर्क और संवाद कायम रहे: आरसीपी सिंह

दिल्ली में जंतर मंतर स्थित केंद्रीय कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंस से जुड़े राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आरसीपी सिंह ने कहा कि हमारे नेता श्री नीतीश कुमार ने जैसे अपनी सरकार के माध्यम से महिलाओं को स्थान और सम्मान दिया, वैसे ही हमलोगों ने पार्टी में भी महिलाओं को 33% से ज्यादा जगह दी. आगे हमारी कोशिश होगी कि महिलाओं को 50% जगह दें. उन्होंने कहा कि अपने नेता की सोच के अनुरूप हमने संगठन में भी न्याय के साथ विकास और समावेशी विकास को लागू किया. सभी पदाधिकारियों से उन्होंने कहा कि समाज से हमारा संपर्क और संवाद कायम रहे. हमें हर जिला, प्रखंड, पंचायत और सबसे अधिक बूथ का ध्यान रखना है. हम सभी अपने-अपने घर में पार्टी का झंडा जरूर लगाएं. आरसीपी सिंह ने कहा कि श्री नीतीश कुमार के काम की मिसाल पूरे देश में नहीं है. देश की पहली कृषि नीति हो, रेलवे का कायाकल्प हो या बिहार की नई पहचान गढ़ना, उनके काम का कोई जोर नहीं. यहां तक कि उन्होंने हर आपदा को भी अवसर में तब्दील किया है. आगे उन्होंने कहा कि संगठन है तभी पार्टी है. भले ही आज मुझे दिल्ली में दायित्व मिला हो, लेकिन वे संगठन की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे.

जदयू संगठन का ऐप ‘मूल्यांकन’ जल्द लॉन्च होगा: अध्यक्ष बिहार प्रदेश

प्रदेश अध्यक्ष श्री उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि यह हमारे नेता की सोच का प्रतिफल है कि प्रदेश संगठन में महिलाओं को एक तिहाई से ज्यादा जगह दी गई है. जदयू ऐसा करने वाली देश की पहली पार्टी है. हमने समाज के हर वर्ग को एक सूत्र में बांधने और सबको प्रतिनिधित्व देने की कोशिश की है. एक ओर लगातार प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है तो दूसरी ओर संगठन को नई तकनीक से जोड़ने का काम हो रहा है. शीघ्र ही जदयू संगठन ऐप ‘मूल्यांकन’ को लॉन्च किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमें विधानसभा चुनाव परिणाम को चुनौती के रूप में लेना है और अभी से हर दिन तैयारी करनी है. उन्होंने प्रदेश संगठन की ओर से राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आरसीपी सिंह को केन्द्र में मंत्री बनने की बधाई दी और इस गौरवशाली क्षण के लिए मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार का आभार जताया.

हमें साजिश करनेवालों के खिलाफ लड़ना : उपेन्द्र कुशवाहा

केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष श्री उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि हमें अपने नेता श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जदयू को फिर से नंबर एक की पार्टी बनाना है. उन्होंने कहा कि जितनी उपलब्धि उनके नेतृत्व में बिहार ने हासिल की है, उसकी गिनती नहीं हो सकती. जितना उन्होंने किया, उतना हम लोगों तक पहुंचा दें तो हमारी पार्टी दोगुनी बड़ी हो जाएगी. हमारे नेता के प्रति आज भी लोगों में वही आस्था है. लोगों को विश्वास है कि नीतीश कुमार हैं तो कोई हमारा कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता. साथ ही उन्होंने कहा कि मीडिया में तरह-तरह की बातें चलती रहती हैं, उससे ‘कन्फ्यूज’ न हों. हमलोगों के खिलाफ इस तरह की साजिशें होती रहेंगी, हमें इन साजिश करनेवालों के खिलाफ लड़ना है. उन्होंने कहा कि मीडिया में बातें चलती हैं कि राष्ट्रीय अध्यक्ष से हमारी बात-मुलाकात नहीं होती, जबकि इस दौरान हमलोगों की कम-से-कम आधा दर्जन बार बात हुई है.

जनसंख्या-नियंत्रण का एक ही रास्ता है-शिक्षा : बशिष्ठ नारायण सिंह

पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सदस्य श्री बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि जदयू के हर कार्यकर्ता को पता होना चाहिए कि किस नीति, किन कार्यक्रमों पर हम चल रहे हैं, हमारी अपनी पहचान क्या है और अन्य पार्टियों से हम अलग कैसे हैं? उन्होंने कहा कि श्री नीतीश कुमार ने अपनी नीतियों और निर्णयों से देश को प्रभावित किया है. उनके नेतृत्व में हमलोग गांधी-जेपी-लोहिया की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं. जनसंख्या-नियंत्रण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कानून से कभी समाज नहीं बदलता. जनसंख्या-नियंत्रण का एक ही रास्ता है, और वो है शिक्षा.

उपलब्धियों के बल पर लोगों को जोड़ना है : विजय चौधरी

शिक्षा मंत्री श्री विजय चौधरी ने कहा कि हमें अपनी उपलब्धियों के बल पर लोगों को जोड़ना है और जिस राजनीतिक परिप्रेक्ष्य और परिस्थिति में हम काम कर रहे हैं उसका भी ध्यान रखना है. हमारे खिलाफ जो साजिशें हुईं या हो सकती हैं उनका पर्दाफाश करते हुए अपने नेता के नेतृत्व में हमें फिर से पुरानी ऊँचाई को प्राप्त करना है. हमारे नेता श्री नीतीश कुमार का कोई विकल्प नहीं है.

समाज के हर तबके को सबल बनाया : अशोक चौधरी

भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी ने कहा कि ये हम सभी का सौभाग्य है कि हमें ऐसा नेता मिला जिसने बिहार की रूपरेखा, बिहार की राजनीति, शासन की प्रणाली, सबको बदल कर रख दिया. उन्हें 24 हजार करोड़ का बिहार मिला था, आज वही बिहार 2 लाख 18 हजार करोड़ से अधिक का है. उन्होंने समाज के हर तबके को सबल बनाया. दलित-महादलित समाज के कल्याण के लिए जो बजट कभी 40 करोड़ हुआ करता था, आज वही बढ़कर एक हजार 800 करोड़ का हो गया.

नीतीश कुमार ने जनता से जो वादा किया उसे पूरा किया : संजय झा

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बिहार के विकास के लिए हमारे नेता श्री नीतीश कुमार हमेशा बड़ा टारगेट बनाते हैं और बड़ा सपना देखते हैं. बिहार की जनता से उन्होंने जो भी वादा किया उसे पूरा किया. आपदा के समय इन्होंने जैसी संवेदनशीलता दिखाई उसकी कोई तुलना नहीं है. इन्होंने साबित किया है कि राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदापीड़ितों का है. साथ ही उन्होंने सबका आह्वान किया कि सोशल मीडिया पर अपने नेता के कार्यों का अधिक से अधिक प्रचार करें.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *