NDA में शामिल हुई JDS, जेपी नड्डा ने की घोषणा, कर्नाटक में बीजेपी को सहयोगी मिला

JDS Joins NDA

JDS Joins NDA : पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए में शुक्रवार, 22 सितंबर को शामिल हो गई. गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर अमित शाह, जेपी नड्डा और जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी के बातचीत के बाद यह फैसला लिया गया.

NDA JDS Alliance: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर (JDS) शुक्रवार (22 सितंबर) को बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो गयी है. गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी ने मुलाकात की, जहां बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे. माना जा रहा है कि तीनों नेताओं के बीच लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कर्नाटक की सीट शेयरिंग को लेकर भी मंथन हुआ.

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बीजेपी को कर्नाटक में सहयोगी मिल गया है. गृहमंत्री अमित शाह और एचडी कुमारस्वामी से मिलने के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जेडीएस राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो गई है. उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से गृह मंत्री अमित शाह की मौजदूगी में मुलाकात की. मुझे खुशी है कि जेडीएस ने एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया. हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. यह एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण नए इंडिया, मजबूत भारत को और मजबूत करेगा.”

क्यों अहम है NDA JDS गठबंधन ?

आपको बता दें कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मोड में अब पार्टियां दिख रही हैं. एक तरफ विपक्षी पार्टियां इंडिया नाम से गठबंधन बनाकर बीजेपी से मुकाबला करने को तैयार हैं, ऐसे में बीजेपी को भी अपना कुनबा बढ़ाना जरूरी है. वर्तमान में कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार है. बता दें कि इसी साल मई में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटों पर जीत मिली थी और बीजेपी को सत्ता से हाथ धोना पड़ा था. इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 66 और जेडीएस को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. ऐसे में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यह गठबंधन अहम माना जा रहा है.

आपको बता दें कि कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीट हैं, जो केन्द्र में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है. बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में 25 सीट जीती थी, जबकि उसके समर्थन वाली निर्दलीय (मांड्या से सुमलता अंबरीश) ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस और जेडीएस ने एक-एक सीट जीती थी. फिलहाल जेडीएस कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा इसको लेकर सही तस्वीर सामने नहीं आयी है, लेकिन बीजेपी के वरिष्ठ नेता और संसदीय बोर्ड के सदस्य बीएस येदियुरप्पा ने हाल ही में कहा था कि जेडीएस कर्नाटक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि गठबंधन हो गया और हम आगे अब सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा करेंगे.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *