Janmashtami 2023: आज मनाया जा रहा है जन्माष्टमी, श्रीकृष्ण जन्मभूमि के बाहर कड़ी सुरक्षा, ATS कमांडो ड्रोन से कर रहे निगरानी

Banke Bihari Mandir

Janmashtami 2023 श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर बांके बिहारी मंदिर की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है. सुरक्षा के साथ लोगों की सुविधा के लिए कड़ी व्यवस्था की गई है. हालांकि इस बार जन्माष्टमी को लेकर लोग असमंजस में थे, कुछ लोग इसे बुधवार को ही मना चुके हैं.

भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली, बांके बिहारी मंदिर का श्रद्धालुओं के नजर में विशेष स्थान रहता है. आज देश भर जन्माष्टमी का त्योहार मना रहा है. इस दिन उत्तर प्रदेश के वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमर गई है. इस दिन हर साल आने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए पहले से ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. आइजी दीपक कुमार और डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे अफवाह पर ध्यान न दें. वृंदावन में श्रद्धालुओं को रोक-रोक कर अंदर दर्शन को भेजने की व्यवस्था की है.

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में कान्हा की नगरी डूब गई है. व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए शहर के कई प्रमुख मार्गों पर चारपहिया एवं भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. यातायात विभाग ने रूट डायवर्जन प्लान जारी किया है, जो बुधवार रात आठ बजे से रूट डायवर्जन व्यवस्था प्रभावी हो गया. यहां बनाई पार्किंग वीवीआइपी, वीआइपी,उच्चाधिकारियों के वाहन नगर पालिका पार्किंग पोतराकुंड के पश्चिम में, यमुना एक्सप्रेस-वे वृंदावन से जन्मभूमि पर आने वाले वाहन आइआइटी, पीएमबी पालीटेक्निक स्कूल, राजेश सैनी के प्लाट, आरके ज्वेलर्स के प्लाट में पार्क होंगे. इसके अलावा गोकुल रेस्टोरेंट हाईवे से मसानी की ओर आने वाले वाहन कल्याणं करोति के समीप, गोकुल रेस्टोरेंट के समीप, आईएसबीटी व नयति हास्पिटल में पार्क किये जाएंगे. छटीकरा-वृंदावन मार्ग पर सभी वाहन मल्टीलेवल पार्किंग से आगे नहीं जा सकेंगे, वैष्णो देवी पार्किंग से सभी प्रकार के वाहन नगर की ओर प्रतिबंधित किया गया है.

बांके बिहारी मंदिर की कैसे हो रही सुरक्षा ?

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण जन्मभूमि, द्वारकाधीश एवं बांकेबिहारी मंदिर के बाहर भी एटीएस के कमांडो लगाए गए हैं. ड्रोन कैमरों एवं सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है. जिले में चार हजार से अधिक पुलिसकर्मी सुरक्षा में लगाए हैं. एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह के अनुसार सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. आठ कंपनी पीएसी, दो कंपनी फ्लड पीएसी, दो कंपनी आरएएफ, 46 एटीएस कमांडो, 24 सीओ, 105 इंस्पेक्टर, 485 दारोगा, 40 महिला दारोगा, 1964 सिपाही, चार टीआइ, 43 टीएसआइ, 230 यातायात पुलिसकर्मी, 75 एलआइयू जवान, 575 होमगार्ड, 25 महिला होमगार्ड सुरक्षा में लगाए गए हैं.

विक्रम राव

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *