सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर आईटी की बड़ी छापेमारी, यूपी से लेकर एमपी तक के ठिकानों पर छापा

Uttar Pradesh : बुधवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर आईटी की बड़ी कार्रवाई हुई. आईटी टीम ने जौहर ट्रस्ट को लेकर की गई गड़बड़ियों की जांच के आजम खान और उनके रिश्तेदारों के ठिकानों पर यूपी से लेकर एमपी तक छापेमारी की.

Uttar Pradesh News : सपा के पूर्व मंत्री आजम खान के ठिकानों पर बुधवार सुबह आयकर विभाग (IT) की टीम ने बड़ी छापेमारी की. आईटी टीम ने जौहर ट्रस्ट को लेकर की गई गड़बड़ियों की जांच के लिए नेता आजम खां के ठिकानों पर छापा मारा. आयकर विभाग की टीम ने रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर और लखनऊ में आजम खान के जौहर ट्रस्ट में छापा मारा है. छापेमारी के लिए आयकर विभाग के अधिकारी दो गाड़ियों से आए. यह छापेमारी आजम खान के साथ ही उनसे जुड़े लोगों के ठिकानों पर भी की गई है, जिन लोगों के इस गड़बड़ी में संलिप्त होने की आईटी विभाग को जानकारी मिली थी.

आजम खान के इन करीबियों के ठिकानों पर आईटी की छापेमारी

Azam Khan : आजम खान के निजी ठिकानों के अलावा उनके करीबियों और रिश्तेदारों के ठिकाने पर भी आईटी की छापेमारी हुई. रामपुर में सपा विधायक नसीर खान के घर पर आयकर की छापेमारी की गई. सीतापुर में आजम के करीबी रीजेंसी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक के यहां छापा मारा है. आजम खान के हमसफर रिसॉर्ट पर भी आयकर विभाग के अफसरों ने छापेमारी की है. उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश के विदिशा में भी आयकर विभाग की टीम ने बड़ा बाजार क्षेत्र में रहने वाले समाजवादी पार्टी से सांसद रहे स्वर्गीय चौधरी मुनव्वर सलीम के निवास पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों ने आजम खान के घर को चारों तरफ से घेरा डाल दिया और किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं दी.

क्या है ताजा मामला ?

यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब आयकर विभाग ने पूर्व मंत्री आजम खान, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के आयकर हलफनामे की फिर से जांच शुरू की. बता दें कि आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान दाखिल किए गए आयकर हलफनामे में कई गड़बड़ियां मिली थी. इसके साथ ही तंजीन फातिमा के बैंक खातों में भी तमाम गड़बड़ियां जांच में सामने आई थीं , जिसमें तमाम संदिग्ध लेन-देन का पता चला था. इसके साथ ही जौहर ट्रस्ट से हुए तमाम संदिग्ध लेन-देन का भी पता चला था. आपको यह भी बता दें कि आयकर विभाग और ईडी करीब तीन साल से आजम खान और उनके परिजनों और जौहर ट्रस्ट की गहनता से पड़ताल कर रही है.

आजम खान पर वर्ष 2019 से चल रही है जांच

आपको बता दें कि तत्कालीन सांसद आजम खान पर बेनामी संपत्ति और टैक्स में अनियमितता का आरोप वर्तमान विधायक भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने वर्ष 2019 में लगाया था. केंद्रीय गृह मंत्रालय को उन्होंने इस संदर्भ में दस्तावेज सौंपे थे, जिसको देखते हुए केंद्रीय मंत्रालय ने ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को जांच के आदेश दे दिए थे. आजम खान पर आरोप था कि उन्होंने 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद 560 एकड़ भूमि में जौहर विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरु करवाया. इसमें नियमों की अवहेलना करके सरकारी धन का दुरुपयोग और जमीनों पर कब्जा करने की बात कही थी. गरीब किसानों एवं अनुसूचित जाति के लोगों की जमीनों को जबरन अपने नाम करवा कर उस पर भवन निर्माण कराने का आरोप भी लगाया गया था. इसके अलावा आजम खान पर ठेकेदारों, उद्योगपतियों से करोड़ों रुपये चंदे के रूप में लेकर काले धन को सफेद करने की भी कोशिश का भी आरोप था. जौहर विश्वविद्यालय में स्थित भवन निर्माण में किसी भी तरीके का कोई सेस एवं कोई टैक्स नहीं जमा किया गया है.

आज़म खान के परिवार पर 300 से अधिक केस दर्ज

उत्तर प्रदेश की राजनीति में आजम खान समाजवादी पार्टी के बड़े मुस्लिम नेता माने जाते हैं. आजम खान खुद तो सांसद और विधायक रहे ही, साथ ही उनकी पत्नी और बेटा भी राजनीति में रहे हैं. यही कारण है कि आजम खान द्वारा की गई गड़बड़ियों की जांच के दौरान उनका पूरा परिवार और नजदीकी रिश्तेदार घेरे में आ रहे हैं. बता दें कि आजम खान रामपुर से 10 विधायक और दो बार सांसद रहे हैं, जबकि उनकी पत्नी डॉ ताज़िन फातिमा भी सांसद और विधायक रही हैं. वहीं उनका बेटा अब्दुल्लाह आजम भी विधायक रह चुके हैं. अब जौहर यूनिवर्सिटी को बनाने में उन पर कई आरोप लगे हैं, तो उनका परिवार भी लपेटे में है. आज़म खान पर 92 मुकदमें चल रहे हैं और उनके पूरे परिवार पर लगभग 300 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *