आईपीएल 2021 का शेड्यूल जारी: भारत में नौ अप्रैल से 30 मई तक होंगे मैच

शिवपूजन सिंह


इस वर्ष इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के सत्र का आयोजन नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आज बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है. आईपीएल संचालन परिषद ने वीवो आईपीएल 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की. इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे. कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था.

इस बार पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इसी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला गया था. अब पहली बार यहां पर आईपीएल का मैच खेला जाएगा. अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे. आईपीएल लीग के 56 मुकाबलों में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा. सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार स्थान पर खेलेंगी.

लीग स्टेज में हर टीम चार मैदानों पर मुकाबले खेलेगी। 56 लीग मैचों मे से चेन्नै, कोलकाता, मुंबई और बेंगलुरू में 10-10 मैच होंगे वहीं अहमदाबाद में 8 मुकाबले खेले जाएंगे। इस बार के आईपीएल की खासियत यह है कि सभी मैच न्यूट्रल वैन्यू पर खेले जाएंगे। कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर कोई मुकाबला नहीं खेलेगी। हर टीम छह में से चार मैदानों पर अपने लीग स्टेज के मैच खेलेगी

आईपीएल में 11 डबल हेडर्स मुकाबले होंगे, जहां छह टीमें दोपहर में तीन मैच तथा दो टीमें दोपहर में दो मैच खेलेंगी. दोपहर के मुकाबले साढ़े तीन बजे और शाम के मैच साढ़े सात बजे शुरु होंगे. आईपीएल के शुरुआती मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे और टूर्नामेंट में दर्शकों को शामिल करने का फैसला बाद के चरणों में लिया जाएगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *