IPL 2021: 14वें सीजन का आज से आगाज, मुंबई इंडियंस की भिड़ंत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगी

शिवपूजन सिंह

IPL के 14वें सीजन का आगाज आज से होने जा रहा है. टूर्नामेंट के पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस की भिड़ंत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से चेन्नई के एम. चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में होगी. मुंबई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है जबकि बेंगलोर की कमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है. कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते आईपीएल 2021 के सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे. बीसीसीआई मीडिया को प्रत्येक मैच के बाद वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस की सुविधा मुहैया कराएगा. मैच प्रत्येक दिन शाम में साढ़े सात बजे से खेला जायेगा.

लगातार दूसरा साल बिना दर्शकों के करवाया जा रहा है

आईपीएल का लगातार दूसरा साल है, जब टूर्नामेंट को बिना दर्शकों के करवाया जा रहा है. इससे पहले यूएई में खेले गए आईपीएल 2020 में भी दर्शकों को मैदान पर आने की परमिशन नहीं दी गई थी. मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2020 के फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब को अपने नाम किया था. मुंबई चेन्नई सुपर किंग्स के बाद महज दूसरी ऐसी टीम है, जो अपने टाइटल को डिफेंड करने में सफल रही है.

कोविड 19 महामारी के बीच इस बार मैच होने जा रहा है. बीसीसीआई को उम्मीद है कि वह पिछले साल की तरह इस बार भी बिना किसी परेशानी के आईपीएल का आयोजन करवाने में कामयाब होगा. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने मैदान पर दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं दी है. इसके साथ ही बोर्ड ने बायो बबल के साथ खिलाड़ियों और स्टाफ के लिए बेहद सख्त कोविड प्रोटोकॉल तय किए हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है 50 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में करीब 10 हजार कोरोना वायरस टेस्ट हो सकते हैं.

आज मुंबई और चेन्नई में खेला जाएगा पहला चरण

बीसीसीआई ने इस बर्ष आईपीएल का आयोजन देश के छह शहरों मुंबई, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर में करवाने का फैसला किया है. पिछले सीजन की तरह इस बार भी किसी भी टीम को घरेलू मैदान का फायदा नहीं मिलेगा.लीग के पहले चरण के 20 मैच चेन्नई और मुंबई में होंगे जबकि अगले चरण के मुकाबले अहमदबाद और दिल्ली में होंगे. यहां 16 मुकाबले होंगे. इसके बाद लीग के अंतिम 20 मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता और होंगे. फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा.

मीडिया को आईपीएल मैचों को स्टेडियम में बैठकर कवर करने की इजाजत नहीं

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने फरमान जारी किया है कि मीडिया को आईपीएल मैचों को स्टेडियम में बैठकर कवर करने की इजाजत नहीं होगी. हालांकि, बीसीसीआई ने कहा कि अगर हालात सुधरते हैं तो पाबंदियों को हटा जा सकता है. कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते आईपीएल 2021 के सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *