आईपीएल सीजन-13 के फाइनल में दिल्ली को हराकर मुंबई इंडियंस विजेता बनी

न्यूज डेस्क

दुबई में हुए आईपीएल -13 की विजेता टीम मुंबई इंडियंस रही. दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में मात देकर मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया और IPL में अपनी श्रेष्ठता साबित कर दी. इससे पहले मुंबई इंडियंस टीम ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताबी जीत हासिल की थी. मुंबई इंडियंस दो बार चैम्पियंस लीग का चैम्पियन भी रही है. दूसरी तरफ दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी और यह आईपीएल में उसका अब तक का प्रदर्शन है.

फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट से हराकर पांचवीं बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है और पांचों बार रोहित शर्मा की अगुवाई में ही टीम ने जीत दर्ज किया है. ट्रेंट बोल्ट ने फाइनल मैच की पहली ही गेंद पर दिल्ली के मार्कस स्टोयनिस को पवेलियन भेज दिया. दिल्ली की टीम शुरुआती झटकों से उबर नहीं सकी और 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 156 रन ही बना पाई. मुंबई इंडियंस ने रोहित की 68 रनों की पारी के साथ यह लक्ष्य 18.4 ओवरों में पांच विकेट खोकर पा लिया.

अपनी जीत पर कप्तानी को लेकर रोहित ने कहा, “आपको शांत रहने के लिए सही संतुलन चाहिए होता है. आप खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देकर ही बेहतर कर सकते हैं.”

केएल राहुल को ऑरेंज कैप

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में अपने बल्ले से कमाल करने वाले किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल के हिस्से ऑरेंज कैप मिली. सीजन की शुरुआत से ही किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने कमाल का फॉर्म दिखाया. केएल राहुल ने सीजन में खेले गए 14 मैचों में 55.83 के औसत से 670 रन बनाए. एक शतक और पांच अर्धशतक जमाकर राहुल ने ऑरेंज कैप को अपने नाम किया. ऑरेंज कैप जीतने पर केएल राहुल को 10 लाख रुपये की इनामी राशि भी मिली.

रबाडा को पर्पल कैप मिला

रबाडा ने दिल्ली कैपिटल्स के 13वें सीजन में शानदार गेंदबाजी करते हुए दिल्ली की टीम को फाइनल तक पहुंचाया. रबाडा 17 मैचों में 30 विकेट लेने में कामयाब रहे और पर्पल कैप को अपने नाम कर लिया. रबाडा को पर्पल कैप जीतने की वजह से 10 लाख रुपये की इनामी राशि भी मिली.

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल के 13वें सीजन में भी अपना कमाल का परफॉर्मेंस जारी रखा. जसप्रीत बुमराह 15 मैच में सिर्फ 14.96 के औसत से 27 विकेट लेने में कामयाब रहे. बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट ने भी 13वें सीजन में अच्छा परफॉर्म किया. ट्रेंट बोल्ट ने 15 मैच में 25 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *