Manipur Fresh Violence: मणिपुर में फिर से तनाव के बाद पांच दिनों के लिए इंटरनेट, स्कूल हुए बंद

Manipur Violence: मणिपुर में फिर से तनाव के बाद मंगलवार (26 सितंबर) से पांच दिनों तक इंटरनेट सस्पेंड रहेगा. इसके साथ ही बुधवार (27 सितंबर) से शुक्रवार (29 सितंबर) तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Manipur Fresh Violence: मणिपुर में तनाव के बाद मंगलवार (26 सितंबर) से पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. ये इंटरनेट सस्पेंड मंगलवार (26 सितंबर) की शाम से लेकर रविवार (1 अक्टूबर) की शाम 7 बजकर 45 मिनट तक जारी रहेगा. बता दें कि पांच महीनों के बाद हाल ही में राज्य में इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी. राज्य सरकार ने लोगों से संयम बरतने की अपील की है और एन बीरेन सिंह ने कहा कि मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. आरोपियों की तलाश के लिए सीबीआई और पुलिस मिलकर तलाशी अभियान चला रही है.

इंटरनेट सस्पेंड करने के अलावा राज्य के सभी स्कूल भी तीन दिन के लिए बंद रहेंगे. राज्य सरकार ने ऐलान किया कि बुधवार यानी 27 सितंबर और 29 सितंबर यानी शुक्रवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी. बता दें कि 28 सितंबर को पैगंबर मोहम्मद की जयंती ईद-ए-मिलाद के अवसर पर राज्य में अधिकारिक छुट्टी है. इस तरह से स्कूलों में तीन दिनों की छुट्टी कर दी गयी है.

मणिपुर में फिर से तनाव शुरू क्यों हुआ ?

ताजा मामले में मणिपुर से जुलाई से दो छात्र लापता थे. इसके बाद सोमवार, 25 सितंबर को दो छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई, जिनकी पहचान फिजाम हेमजीत (20) और हिजाम लिनथोइनगांबी (17) के रूप में हुई. इसके बाद इंफाल के स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने विरोध रैलियां निकालीं. इस पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें 30 से अधिक छात्र घायल हो गए. इस कारण राज्य में फिर से तनाव बढ़ गया है.

मणिपुर में हिंसा कब शुरू हुई ?

आपको बता दें कि मणिपुर में दो समुदायों के बीच तीन मई 2023 को हिंसा शुरू हुई थी. इसके बाद राज्य में कई तरह की पाबंदियां लगाई गई थी. मणिपुर की हिंसा में अब तक करीब 175 लोगों की मौत हुई है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं. यहां जघन्य अपराधों के मामले में सीबीआई भी जांच कर रही है.

विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *