पीएम मोदी ने दी वाराणसी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की सौगात, अब गांवों में रोजगार और खेल को बढ़ावा

International Cricket Stadium in Varanasi

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी दौरे पर वाराणसी के गंजारी में पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी का यह 31वां वाराणसी दौरा है. उन्होंने वाराणसी समेत पूरे प्रदेश को 1565 करोड़ से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की सौगात दी.

International Cricket Stadium : वाराणसी को इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखते हुए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत के गांव-गांव में खेलों के महारथी मौजूद हैं, जिनको तराशना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि देश के छोटे-छोटे गांव से निकलकर युवा पूरे विश्व में देश की शान बन रहे हैं. हमें इन्हें ज्यादा से ज्यादा अवसर देने और उन्हें निखारने की जरूरत है. खेलो इंडिया अभियान से आज देश के कोने-कोने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की पहचान की जा रही है, जिन्हें आगे बढ़ाने के लिए सरकार काम करेगी. इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, बीसीसीआई के चीफ रोजर बिन्नी समेत कई पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, सुनील गवास्कर और कपिल देव मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी और कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से काशी के लोगों को फायदा होगा. इस स्टेडियम का ठेका लार्सन एंड टुब्रो कंपनी को दिया गया है. इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और युवाओं को खेल से जुड़ने का मौका मिलेगा. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने खेलों को उनके करियर में जोड़ा है. खेलो इंडिया के बजट में पिछले साल के मुकाबले इस बार 70 फीसद बजट बढ़ा है.

वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम में भगवान शिव की झलक दिखेगी

करीबन सवा तीन सौ करोड़ रुपए की लागत से बननेवाला क्रिकेट स्टेडियम के लिए 121 करोड़ रुपये में जमीन की खरीद की जा चुकी है और जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा. खेलों को बढ़ावा देने के लिए यूपी खेल प्राधिकरण भी इसके साथ ही बनाया जाएगा. इस स्टेडियम को जिस तरह से बनाया जा रहा है, उसमें काशी की संस्कृति के दर्शन भी होंगे. दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस को भगवान शिव की नगरी भी कहा जाता है. इसीलिए इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में शिव की भी झलक देखने को मिलेगी. वाराणसी में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के डिजाइन की जो तस्वीरें अभी तक सामने आय़ी हैं, उसके मुताबिक इसमें भगवान शिव से जुड़े हुए वस्तुओं के आधार पर ही डिजाइन बन रहा है. स्टेडियम के सामने बनने वाले मीडिया सेंटर का डिजाइन भगवान शिव के डमरू की तरह होगा. इतना ही नहीं डे-नाइट मैच के दौरान मैदान को रोशन करने वाली फ्लड लाइट्स त्रिशूल के आकार की होंगी. स्टेडियम का प्रवेश द्वार जिस आकार का बनाया जा रहा है, वह बेलपत्र की तरह दिखेगा. इसकी छत अर्द्धचंद्राकार है. इस स्टेडियम में 30 हजार लोग बैठ सकते हैं और इसे बनाने के लिए दो साल का समय अनुमानित है.

क्रिकेट के साथ दूसरे खेलों को भी बढ़ावा

Uttarpradesh News : यूपी में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सजग हैं. बनारस के क्रिकेट स्टेडियम के अलावा भी कई सारे प्रयोग और प्रयास राज्य सरकार ने खेल-संस्कृति को बढ़ाने के लिए दिए हैं. उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है, जहां पूरे देश के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है. बता दें कि उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करना है और इसमें खेलों की अहम भूमिका होगी. इस साल मोटो जीपी के तहत 19 देशों में 21 रेस होंगी और एक साल में यह अब तक की सबसे ज्यादा रेस का रेकॉर्ड है. अनुमान है कि केवल इस एक रेस से पांच हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

विशेष संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *