बाबाधाम, देवघर के पेड़े को जल्द मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाज़ार

न्यूज़ डेस्क :

झारखंड में बाबाधाम के नाम से मशहूर देवघर के पेड़ा उद्योग को जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बाजार मिलेगा. बता दें कि खाड़ी देशों में देवघर के पेड़े की बड़ी मांग है. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी 12 जुलाई को झारखंड के देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.


देवघर में भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग है. हर साल सावन के महीने में यहाँ करीब एक करोड़ श्रद्धालु पूजा करने पहुंचते हैं. हवाई अड्डे के बनने से यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी. इसके अलावा देवघर के खास प्रसाद यानी पेड़े को एक अंतर्राष्ट्रीय बाजार भी मिलेगा. खाड़ी देशों में देवघर के पेड़े को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है. इसके लिए कई पेड़ा विक्रेताओं ने जी आई टैग भी लिया है. बता दें कि अब सरकार पेड़े वालों को लाइसेंस भी दे रही है ताकि वो दूर देशों तक देवघर के पेड़े को भेज सकें.

पीएम मोदी देवघर के पेड़ा व्यवसायियों को दे सकते हैं खास तोहफा

झारखंड के देवघर में बनाए नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन 12 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. माना जा रहा है कि पीएम मोदी देवघर पहुंचकर यहां के पेड़ा व्यवसायियों के लिए भी कुछ ऐलान कर सकते हैं. देवघर की पूरी अर्थव्यवस्था इसी मंदिर पर टिकी है. मंदिर में पूजा करने वाले श्रद्धालु यहां से प्रसाद के तौर पर पेड़ा खरीद कर ले जाते हैं. यहाँ के पेड़े को देश के अलावा विदेशों में भी लोग खूब पसंद करते हैं और अब एयरपोर्ट के शुरू होने से दुनिया भर के देवघर पीड़ा प्रेमियों को ताजा और बेहतरीन पेड़े का स्वाद मिल पाएगा. अब जी आई टैग के साथ ही देवघर के पेड़े को अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक खास पहचान मिल सकेगी.

बिना फ्रिज के देवघर का पेड़ा 10-12 दिन तक सुरक्षित रह सकता है.

देवघर में पेड़े को वैसे तो खोए में चीनी मिलाकर तैयार किया जाता है, लेकिन यह पेड़ा देशभर के बाकी पेड़ों के मुकाबले स्वाद में खास होता है और बिना फ्रिज के भी यह 10 से 12 दिन तक सुरक्षित रह सकता है. हर साल सावन में यहां करीब 10,000 टन पेड़े की बिक्री होती है. यह व्यापार ₹60 करोड़ से भी ज्यादा का होता है. बता दें कि देवघर में मंदिर और इसके आसपास पेड़े की 500 दुकानें हैं. अब अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के शुरू होने से पेड़ा एक्सपोर्ट करने में लोगों को सहूलियत होगी और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *