बचत करने वालों के लिए बुरी खबर; स्मॉल सेविंग और PPF पर इंटरेस्ट रेट घटा

Changes in rules from 1 September 2021

दिल्ली: न्यूज़ डेस्क

आगामी वित्त वर्ष के लिए वित मंत्रालय ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स सहित पीपीएफ और कई बचत योजनाओं पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट्स को संशोधित किया है. इसमें छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दरों में कटौती की गई है और इसपर मिलने वाला ब्याज दर 4% से घटाकर 3.5% कर दिया गया है. ये दरें 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी हो गई हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) के इंटरेस्ट रेट में भारी कटौती

वित मंत्रालय ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में भारी कटौती की है. पीपीएफ पर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट घटाकर सालाना 7% से 6.4% कर दिया गया है. हालांकि इससे पहले PPF पर इंटरेस्ट रेट 7.1% था. PPF पर मिलने वाला 6.4% इंटरेस्ट रेट पिछले 47 साल में सबसे कम है. 1974 के बाद पहली बार PPF पर सरकार अब इतना कम इंटरेस्ट हुआ है.

बचत योजनाओं के ब्याज दरों में भी कटौती हुई

बचत योजनाओं में वन ईयर टाइम डिपोजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट्स को 5.4% से घटाकर 4.4% और 2 से 5 साल तक के रेकरिंग डिपोजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में 0.5% की कटौती की गई है. इन पर अब 5% से लेकर 5.8% तक ही इंटरेस्ट मिलेगा, जो पहले 5.5% से 6.7% तक मिलता था. साथ ही सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम पर अब 7.4% के बदले 6.5% इंटरेस्ट मिलेगा. किसान विकास पत्र पर अब 6.9% के बदले 6.2% ही ब्याज मिलेगा. साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना का ब्याज भी 7.6% से घटाकर 6.9% कर दिया गया है और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) का ब्याज अब 6.8% के बदले 5.9% कर दिया गया है.

बता दें कि पिछले 1 साल में स्मॉल सेविंग स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट में दूसरी बार कटौती की गई है. हालांकि, सरकार ने पिछली 3 तिमाहियों में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन सरकार ने इंटरेस्ट रेट्स में सबसे ज्यादा कटौती 1 साल के टाइम डिपोजिट पर की है, जिसमें ब्याज दरों में 1.1% की कटौती की गई है. हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग स्कीम, सीनियर सेविंग स्कीम, किसान विकास पत्र सहित सभी बचत योजनाओं पर एक साथ कटौती की गई है

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *