राजनीति का स्याही कांड : आप एमएलए सोमनाथ भारती जेल भेजे गये

Ink Politics

डॉ. निशा सिंह

आम आदमी पार्टी विधायक और दिल्ली के पूर्व मंत्री सोमनाथ भारती के बयान से नाराज होकर यूपी के रायबरेली में एक आदमी ने स्याही फेंकी जिसके बाद पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया. इस दौरान भारती की पुलिस से कहा-सुनी भी हो गयी. इस घटना के बाद पूर्व के एक विवादित बयान के मामले में कोर्ट ने भारती को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

एमपी-एमएलए जज पीके जयंत ने जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए अगली तारीख 13 जनवरी तय की है. सोमनाथ भारती ने उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में पैदा हो रहे बच्चों को लेकर कुछ आपत्तिजनक बयान दिया था, जिसके बाद उनपर जगदीशपुर थाने में केस दर्ज किया गया था. फिलहाल भारती यूपी के रायबरेली के दौरे पर हैं और विवादों के बीच सोमनाथ भारती को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.
सोमनाथ भारती रविवार को रायबरेली पहुंचे थे, जहां उन्होंने सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में रात गुजारी थी. आज रायबरेली में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मुलाकात समेत उनके कई कार्यक्रम था, लेकिन आज सुबह जब वह निकलने को तैयार हुए तो उन्हें पुलिस ने रोक लिया. इसके बाद पुलिस और भारती के बीच नोकझोंक चल ही रही थी कि उनके पीछे खड़े एक युवक ने उनके ऊपर काली स्याही फेंक दीं. बाद में आरोपी को हिरासत में ले लिया गया.

दूसरी तरफ आप सांसद संजय सिंह का कहना है कि यूपी में योगी सरकार की तानाशाही चरम पर है. भारती ने जब स्कूल, अस्पताल की बदहाली का सवाल उठाया तो आदित्यनाथ जी ने उनको आतंकित करना शुरू कर दिया, रायबरेली में भाजपाईयों ने उनपर हमला कर दिया और सोमनाथ को ही पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है. आप नेताओं का कहना है कि इस दौरान सोमनाथ भारती स्याही फेंकने वाले युवक को पकड़ने के लिए वह खुद दौड़ पड़े. इस बीच उनकी पुलिस के साथ गर्मागर्म बहस भी हुई. इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने आकर सोमनाथ भारती का विरोध किया. अचानक अमेठी पुलिस की गाड़ी उन्हें गाड़ी में बैठा कर अमेठी ले गई.

आप पार्टी का अब तक का स्याही कांड

यह पहली बार नहीं हुआ है जब आम आदमी पार्टी के किसी नेता के उपर स्याही फेंकी गयी है. इससे पहले भी आप के नेताओं पर स्याही फेंकने की घटनाएं होती रही है.

5 अक्टूबर, 2020 संजय सिंह पर स्याही फेंकी गयी

हाथरस कांड को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने पीड़िता के परिवार से मुलाकात करने यूपी के हाथरस गये तो किसी ने उनके उपर स्याही फेंक दी. संजय सिंह ने योगी सरकार पर इसका आरोप लगाया कि भाजपा के इशारे पर ही उनपर स्याही फेंकी गयी है.

18 जनवरी, 2016 अरविंद केजरीवाल पर स्याही फेंकी गयी

दिल्ली छत्रसाल स्टेडियम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर महिला ने स्याही फेंकी. दिल्ली में शुरू हुए ऑड-ईवन नियम की सफलता को लेकर बधाई कार्यक्रम के दौरान महिला ने केजरीवाल पर स्याही उस वक्त फेंकी जब वह मंच से सभा को संबोधित कर रहे थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *