Hockey World Cup 2023 : हार के साथ ही भारत का सफर खत्म, जानिए क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के नाम

Indian Team Journey ends in Hockey World Cup 2023

खेल संवाददाता :

Hockey World Cup 2023 :भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप के क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को हरा दिया और इसके साथ ही भारतीय टीम 2023 वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. न्यूजीलैंड को शूटआउट में जीत मिली है. वहीं भारतीय टीम का 48 साल बाद खिताब जीतने का सपना भी टूट गया.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कलिंगा स्टेडियम में खेले गए क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से सडन डेथ शूटआउट में 4-5 से हारकर भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया. बता दें कि पहले चार क्वार्टर में यानी मैच के निर्धारित समय में मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था. पहले क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ, लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारत ने 2 गोल और न्यूजीलैंड ने 1 गोल किया. तीसरे क्वार्टर में भारत और न्यूजीलैंड ने 1-1 गोल किया. इसके बाद चौथे क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने 1 गोल किया और इस तरह निर्धारित समय में मैच 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ. इसके बाद मैच शूटआउट में चला गया. वहीं शूटआउट में न्यूजीलैंड को 5-4 से जीत मिली. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है. अब क्वार्टर फाइनल में उसका मुकाबला 24 जनवरी को गत चैंपियन बेल्जियम से होगा.

इन चार टीमों को मिली क्वार्टरफाइनल में डायरेक्ट एंट्री:

ओडिशा में चल रहे 15वें हॉकी वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड की टीमें अपने-अपने पूल में पहले पायदान पर रहीं. ऐसे में यह चारों टीमें डायरेक्ट क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुकी हैं. आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप में चार पूल में 16 टीमें थी. हर पूल की विजेता टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंची है. वहीं, दूसरे और तीसरे नंबर की टीम क्रॉसओवर मुकाबलों के तहत क्वार्टर फाइनल तक पहुंची है.

इन चार टीमों को क्रॉसओवर से क्वार्टरफाइनल में एंट्री:

हॉकी वर्ल्ड कप के क्रॉसओवर मैच में स्पेन और न्यूजीलैंड की टीम क्वार्टरफाइनल में पहुंच गई है, जबकि दो अन्य टीमों का फैसला कल होगा.आपको बता दें कि हॉकी वर्ल्ड कप के क्रॉसओवर मैच में 8 टीमों के बीच 4 मुकाबले होने थे, जिसमें विजेता टीम को क्वार्टरफाइनल में एंट्री मिलगी. आज मलेशिया बनाम स्पेन और भारत बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले में भारत और मलेशिया को हार के साथ ही अपना सफर खत्म करना पड़ा.

सोमवार को होंगे इन टीमों बीच मुकाबला

अब कल दो मुकाबले होंगे, तीसरा क्रॉसओवर मैच: जर्मनी बनाम फ्रांस (23 जनवरी, शाम 4.30 बजे, कलिंगा स्टेडियम भुवनेश्वर) और चौथा क्रॉसओवर मैच: अर्जेंटीना बनाम दक्षिण कोरिया (23 जनवरी, शाम 7 बजे, कलिंगा स्टेडियम भुवनेश्वर).

क्वार्टरफाइनल मुकाबलों में स्पेन की टीम ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी, जबकि न्यूजीलैंड की टीम का सामना गत वर्षकी विजेता बेल्जियम से होगा. इसी तरह तीसरे क्रॉसओवर मैच को जीतने वाली टीम की टक्कर नीदरलैंड्स से और चौथे क्रॉसओवर मैच की विजय टीम का सामना इंग्लैंड से होगा. इन क्रॉसओवर मुकाबलों में हारने वाली टीमें 9वें से 12वें स्थान के लिए मुकाबले खेलेंगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *