रेल मुसाफिरों को टिकट मिलना होगा आसान, पूरी क्षमता से चलेंगी ट्रेनें, वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों को किराए में रियायत

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है कि जल्द ही बंद पड़ी सारी ट्रेनें शुरू होंगी, जिससे यात्रियों को टिकट मिलना आसान होगा. बता दें कि कोविड-19 के पहले क़रीब 2800 ट्रेनें चलती थी, वहीं अभी 2300 ट्रेनें चल रही हैं. इतना ही नहीं वरिष्ठ नागरिक और खिलाड़ी श्रेणी के रेल यात्रियों के लिए भी एक अच्छी खबर है. उन्हें जल्द ही टिकट किराए में रियायत मिल सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्रालय वरिष्ठ नागरिकों और खिलाड़ियों सहित विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के लिए रेल किराए में कुछ रियायत देने पर विचार कर रहा है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने कोरोना काल के दौरान इस सेवा पर रोक लगा दी थी.

कोरोना महामारी के समय रियायतें बंद करने के केंद्र के फ़ैसले की आम यात्रियों ने आलोचना की थी. हाल ही में, भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी इस पर सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि, “जब सांसदों को रेल किराए पर सब्सिडी मिलती रहती है तो इस राहत को “बोझ” के रूप में क्यों देखा जाता है.” बता दें कि पिछले ही हफ्ते, रेल मंत्रालय ने संसद को एक लिखित जवाब में कहा था कि रियायत देने से सरकारी खजाने पर बड़ा बोझ पड़ता है. इसके अलावा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा था कि रेलवे पहले से ही वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी यात्रियों के लिए यात्रा लागत का औसत 50 प्रतिशत से अधिक वहन कर रहा है. उन्होंने आगे बताया कि 2019-20 के दौरान, लगभग 22.6 लाख वरिष्ठ नागरिकों ने यात्री किराए में रियायत योजना को छोड़ने का विकल्प चुना था.

राहत भरी खबर है कि जल्द ही बंद पड़ी सारी ट्रेनें शुरू होंगी. क़रीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने के आदेश जारी किए गए हैं. बता दें कि कोविड के पहले चलती थीं क़रीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चल रही थी, लेकिन अभी 2300 ट्रेनें चल रही हैं. क़रीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी जल्दी पटरी पर आएंगी अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही है. एक हफ्ते में 1900 से ज़्यादा ट्रेनें हो जाएंगी .

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *