आज से रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट 10 नहीं 30 रूपये में मिल रहे हैं

दिल्ली : कार्यालय संवाददाता

पेट्रोल-डीजल, LPG, CNG-PNG की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के घर का बजट पहले से ही बिगाड़ रखा है. अब भारतीय रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट भी महंगा कर दिया है. राजधानी दिल्ली के अलग अलग रेलवे स्टेशनों पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट महंगा कर दिया गया है. प्लेटफॉर्म टिकट महंगा करने के पीछे रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इसलिए ये फैसला लिया गया है. रेलवे का कहना है कि स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करना हमारी जिम्मेदारी है. ये एक टेम्पररी कदम है जो यात्रियों के हितों को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है. लोगों की ज्यादा भीड़ रेलवे स्टेशनों पर न आए, इसलिए समय समय पर प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए जाते रहे हैं, ऐसा सिर्फ कुछ समय के लिए किया जाता है, इसमें कुछ भी नया नहीं है.

कोरोना काल में बंद हुई प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रेलवे स्टेशनों पर आज फिर से शुरू हो गई है. अब कीमत पहले के मुकाबले तीन गुना ज्यादा चुकानी होगी. एक प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत अब 30 रुपये होगी, जो पहले 10 रुपये हुआ करती थी. दरअसल कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान जब बंदिशें लागू हुई थीं तो प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री भी बंद हो गई थी. इसके बाद स्पेशल ट्रेनें तो चलनी शुरू हुईं, लेकिन यात्रियों के अलावा किसी और को स्टेशन परिसर में जाने की अनुमति नहीं थी. अब यह अनुमति मिल गई है, लेकिन तीन गुना महंगे प्लेटफॉर्म टिकट के साथ ही एंट्री हो सकेगी.

मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट 5 गुना महंगा

दिल्ली के अलावा मुंबई में भी प्लेटफॉर्म के दाम बढ़ चुके हैं. सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने मुंबई मेट्रोपोलिटन रिजन के प्रमुख स्‍टेशनों के प्‍लेटफॉर्म टिकटों के दाम 5 गुना तक बढ़ा दिए हैं. मुंबई में प्लेटफॉर्म टिकट के नए रेट 1 मार्च से लागू हो चुके हैं और 15 जून तक रहेंगे. रेलवे के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी है. रेलवे को लगता है कि आने वाली गर्मियों में रेल मुसाफिरों की भारी भीड़ स्टेशनों का रुख करेगी, जिससे कोरोना महामारी के फैलने का डर है.

देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी ने चिंता बढ़ा दी है. करीब दो महीने के अंदर प्रतिदिन मिलने वाले नए मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ी कि भारत 17वें स्थान से उछलकर पांचवें स्थान पर पहुंच गया. रोजाना सर्वाधिक मरीज दर्ज करने के लिहाज से केवल चार देश-अमेरिका, ब्राजील, इटली और फ्रांस ही भारत से आगे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में कुल 17,407 नए मामले मिले जो पिछले करीब एक महीने में सर्वाधिक संख्या है. इससे पहले 29 जनवरी को 24 घंटे में वायरस के 18,855 नए मामले सामने आए थे. इस अवधि में देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,11,56,923 हो गई, जबकि 89 और कोरोना मरीजों की मौत से महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,57,435 हो गई.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *