जोधपुर में आज से भारत और फ्रांस की वायुसेना ने अपनी ताकत दिखानी शुरु की

India France joint air exercise in Jodhpur

न्यूज डेस्क

राजस्थान के जोधपुर में आज से भारत और फ्रांस की वायुसेना ने अपनी ताकत दिखानी शुरु कर दी है. फ्रांस और भारत के बीच बुधवार को जोधपुर के नजदीक शुरू हुए पांच दिवसीय हवाई युद्धाभ्यास में भारतीय वायुसेना के अन्य विमानों के साथ-साथ राफेल, सुखोई और मिराज-200 लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे. भारतीय वायुसेना ने बताया कि ‘एक्स-डेजर्ट नाइट 21’ नाम से होने वाले युद्धाभ्यास में आईएल-78 हवा में ईंधन भरने वाले विमान और हवाई चेतावनी एवं नियंत्रण प्रणाली (एडब्ल्यूएसीएस) को भी शामिल किया जाएगा. यह युद्धाभ्यास 20 से 24 जनवरी तक चलेगा.

‘एक्स-डेजर्ट नाइट 21’ नामक युद्धाभ्यास में फ्रांस की ओर से राफेल लड़ाकू विमान के साथ एयरबस ए-330 बहु उद्देश्यीय टैंकर परिवहन विमान (एमआरटीटी), ए-400 एम रणनीतिक परिवहन विमान शामिल होंगे. इस युूद्धाभ्यास में फ्रांसीसी सैन्य बल के 175 सैनिक भी शामिल होंगे. यह हवाई सैन्य अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब भारतीय वायुसेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध के मद्देनजर अपने सभी अग्रिम हवाई ठिकानों को किसी भी वक्त परिचालन के लिए तैयार रखा है.

भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा है कि यह युद्धाभ्यास खास है, क्योंकि इसमें दोनों पक्षों से राफेल विमान हिस्सा ले रहे हैं और यह दोनों देशों की वायुसेना के बीच बढ़ते संबंध का संकेत है. फिलहाल भारत के पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन से सीमा विवादों को देखते हुए इस युद्धाभ्यास का खासा महत्व हो गया है. एक तरह से भारत अपनी सैन्य क्षमता का प्रदर्शन कर दुश्मनों के गलत मंसूबों को रोक लेने का संदेश दे रही है. गणतंत्र दिवस से तुरंत पहले होनेवाले युद्धाभ्यास को कई मायनों में अहम माना जा रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *