बैडमिंटन : भारत में तसनीम और मालविका दो महिला खिलाड़ियाँ उभरी, तसनीम मीर अंडर-19 में दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी बनकर इतिहास रचा, मालविका ने सायना को हराया

New Indian Badminton Players

खेल डेस्क :

बैडमिंटन से भारत के लिए एक के बाद एक अच्छी खबरें आ रही है. महिला बैडमिंटन में भारत को अब एक नहीं, बल्कि दो-दो बेहतरीन उभरती खिलाड़ियां मिल गई हैं. तसनीम मीर अंडर-19 गर्ल्स सिंगल्स केटेगरी में वर्ल्ड नंबर 1 बनने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं. यह मुकाम तो सिंधु और साइना भी नहीं हासिल कर पाई थीं. दूसरी ओर मालविका बनसोड ने दिग्गज खिलाड़ी और लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल को हराकर अपनी प्रतिभा का परिचय दे दिया है.

बैडमिंटन में अंडर 19 गर्ल्स सिंगल की कैटिगरी में 16 साल की तसनीम मीर वर्ल्ड की नंबर वन प्लेयर बन गई हैं. यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली भारतीय हैं. तसनीम ने 10,081 अंक हासिल किए हैं जिसकी बदौलत यह खिताब उन्हें मिला है.

तसनीम मीर की ट्रेनिंग और अगला लक्ष्य

तसनीम मीर ने 7 साल की उम्र से बैडमिंटन की ट्रेनिंग शुरु कर दी थी, जिसका श्रेय उनके पिता इरफान मीर को जाता है. गुजरात से आनेवाली इस खिलाड़ी के पिता फिलहाल गुजरात पुलिस में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के साथ ही बैडमिंटन कोच भी हैं. 2017 में तसनीम ने हैदराबाद के पुलेला गोपीचंद अकेडमी में ट्रेनिंग शुरू की, जहां वह तीन साल तक रहीं. इसके बाद वह 2020 में गुवाहाटी में असम बैडमिंटन अकेडमी में शिफ्ट हो गईं.

अपनी उपलब्धि पर तसनीम मीर ने कहा कि यह बहुत बड़ा सम्मान है. हालांकि उन्हें भी इसकी बिल्कुल उम्मीद नहीं थी, क्योंकि वह इस ऐज ग्रुप के लिए खेलना बंद कर चुकी हैं. बता दें कि पिछले साल वह नंबर दो की प्लेयर थी. फिलहाल तसनीम सीनियर कैटिगरी के लिए ट्रेनिंग ले रही हैं और उनका लक्ष्य सीनियर कैटिगरी में कीर्तिमान स्थापित करना है. तसनीम फिलहाल इंडोनेशिया के एडविन इरियावन से कोचिंग ले रही हैं.

इंडियन ओपन बैडमिंटन में मालविका ने साइना नेहवाल को हराया

भारतीय महिला बैडमिंटन में दूसरी उभरती खिलाड़ी मालविका बनसोड हैं. इंडियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में नागपुर की रहने वाली 20 साल की मालविका बनसोड ने दिग्गज खिलाड़ी और लंदन ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साइना नेहवाल को हरा दिया. बता दें कि वर्ल्ड रैंकिंग में साइना इस समय 25वें नंबर पर हैं, वहीं मालविका की रैंक 111वीं है.

मालविका बनसोड की उपलब्धियां

मालविका अंडर-13 और अंडर-17 लेवल पर स्टेट चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. 2018 में वे वर्ल्ड जूनियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में सिलेक्ट हुईं. 2018 में मालविका ने काडमांडू में साउथ एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में जीत हासिल की. उन्होंने 2019 में ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट और मालदीव्स इंटरनेशनल फ्यूचर सीरीज टूर्नामेंट का खिताब जीता. मालविका की इस जीत पर सायना नेहवाल ने कहा कि वह अच्छा खेल रही है और उसके खेल में लगातार सुधार आ रहा है. उम्मीद है कि टूर्नामेंट में मालविका आगे भी अच्छा परफॉर्म करेगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *