U19 Women’s T20 World Cup : भारतीय महिला अंडर-19 टीम ने इंग्लैंड को हराकर जीता टी20 वर्ल्ड कप, रचा इतिहास

India Won Women's Under19 T20 World Cup 2023

खेल संवाददाता :

IND vs ENG U19 Women’s T20 World Cup 2023 Final: अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर वर्ल्ड कप जीत लिया है. टीम इंडिया ने इस विश्व कप को जीतकर इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 69 रन का लक्ष्य रखा था और टीम इंडिया ने तीन विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया. बीसीसआई ने विजेता अंडर-19 महिला टीम को पांच करोड़ रूपए देने का ऐलान किया है.

इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 68 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने यह आसान लक्ष्य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया और भारत ने पहला महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप अपने नाम किया. बता दें कि भारतीय महिला टीम पहली बार आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट जीतने में सफल रही है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही. 16 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की टीम दबाव में आ गई और इसका फायदा उठाकर भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट लिया और इंग्लैंड की टीम को 68 रन पर समेट दिया।

खराब शुरुआत के बाद उबरा भारत

आपको बता दें कि शेफाली वर्मा, ऋचा घोष और श्वेता सेहरावत जैसी स्टार खिलाड़ियों से भरी टीम इंडिया के लिए 69 रन का लक्ष्य बहुत आसान था, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की. भारतीय पारी के तीसरे ओवर में कप्तान शेफाली 15 रन बनाकर आउट हो गईं और अगले ही ओवर में श्वेता सेहरावत भी पांच रन बनाकर आउट हो गईं. केवल 20 रन के अंदर भारत ने अपने दो सबसे अहम बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे. दो विकेट जल्दी गिरने के बाद भारतीय टीम दबाव में आ गई थी, लेकिन सौम्या तिवारी और गोंगडी त्रिशा की जोड़ी ने बेहतरीन साझेदारी की और इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की. गोंगडी त्रिशा ने 29 गेंद में 24 रन बनाए, लेकिन जीत से ठीक पहले आउट हो गईं. अंत में सौम्या तिवारी ने मैच खत्म किया. उन्होंने 37 गेंद में नाबाद 24 रन बनाए.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *