भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीता

Indian Cricket Team Won Under 19 Asia Cup 2021

शिव पूजन सिंह

भारतीय अंडर-19 टीम ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीत लिया है. शुक्रवार को खेले गए फाइनल में टीम ने श्रीलंका को डकवर्थ लुईस नियम से 9 विकेट से हराया. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 106 रन बनाए, लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से भारतीय टीम को 102 रन का लक्ष्य मिला. भारत ने लक्ष्य को 21.3 ओवर में एक विकेट पर हासिल कर लिया. मैच में बाएं हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 8 ओवर में सिर्फ 11 रन दिए और 3 विकेट भी झटके. ऑफ स्पिनर कौशल तांबे ने भी 2 विकेट झटके. इससे पहले टीम ने सेमीफाइल में बांग्लदेश को हराया. वहीं श्रीलंका की टीम पाकिस्तान को हराकर खिताबी दौर में पहुंची थी. बारिश के कारण मैच को 38-38 ओवर का कर दिया गया था.

लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी भारतीय अंडर-19 टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. ओपनर बल्लेबाज हरनूर सिंह सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. टीम ने 8 रन पर पहला विकेट खोया. इसके बाद अंगक्रिश रघुवंशी (56*) और शेख रशीद (31*) ने टीम को कोई और झटका नहीं लगने दिया. अंगक्रिश ने 67 गेंद का सामना किया और इस दौरान 7 चौक जड़े. वहीं रशीद ने 49 गेंद पर 2 चौके लगाए.

भारत कभी फाइनल में नहीं हारी है

आपको बता दें कि यह टूर्नामेंट का 9वां सीजन है. भारतीय अंडर-19 टीम आठवीं बार फाइनल पहुंची और हर बार खिताब जीतने में सफल रही. इससे पहले हुए 7 फाइनल की बात करें तो टीम ने 4 बार श्रीलंका को ही फाइनल में हराया है. यानी फाइनल में टीम ने 5वीं बार श्रीलंका को हराया. एक बार पाकिस्तान को और एक बार बांग्लादेश को मात दी है. 2012 में मैच टाई होने के बाद भारत और पाकिस्तान दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *