IND vs SL: एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पहली बार जीता स्वर्ण

Asian Games India Won Women Cricket Final 2023

Asian Games 2023 : एशिया कप के फाइनल के मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के सामने 117 रन का लक्ष्य रखा था. भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 116 रन बनाए, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 97 रन ही बना सकी.

IND vs SL Women Cricket : चीन के हांगझोऊ में चल रहे 19वें एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है. फाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका के सामने 117 रन का लक्ष्य रखा था. भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 116 रन बनाए. भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सबसे ज्यादा 46 रन की पारी खेली, जबकि जेमिमा रोड्रिग्स ने 42 रन बनाए. इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 97 रन ही बना सकी. भारत के लिए तितास साधु ने तीन विकेट और राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट झटके. इस तरह टीम इंडिया ने फाइनल मुकाबला 19 रन से जीत लिया.

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब की शुरुआत की थी. शेफाली वर्मा 15 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद स्मृति ने जेमिमा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी निभाई. भारत की ओर से मंधाना ने 45 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली, जबकि जेमिमा रोड्रिग्स ने 40 गेदों में पांच चौके की मदद से 42 रन की पारी खेली. दीप्ति और अमनजोत एक-एक रन बनाकर नाबाद रहीं. श्रीलंका की ओर से उदेशिका प्रबोधनी, सुगंदिका कुमारी और इनोका रानावीरा ने दो-दो विकेट झटके.

इसके जवाब में श्रीलंका की टीम की शुरुआत भी खराब थी. तितास साधु ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए चमारी अटापट्टू (12), अनुष्का संजीवनी (1) और विश्मी गुणारत्ने (0) को पवेलियन भेजा. इसके बाद हसिनी परेरा और निलाक्षी डि सिल्वा ने चौथे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी निभाई, लेकिन श्रीलंका की ओर से कोई भी खिलाड़ी अधिक नहीं चल सकीं. भारत की ओर से तितास ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. वहीं, राजेश्वरी को दो विकेट मिले, जबकि दीप्ति, पूजा और देविका को एक-एक विकेट मिला.

आपको बता दें कि अभी एशिया कप के पुरूष मुकाबले में भी भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका की टीम को हराकर कप पर कब्जा किया था. इस तरह से एशिया कप के महिला और पुरूष दोनों वर्ग में भारतीय टीम वर्तमान में विजेता है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तो पहली बार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *