Asia Cup 2023: फाइनल में श्रीलंका को हराकर भारत ने जीता एशिया कप, कई रिकॉर्ड हुए दर्ज

India Won asia Cup 2023

India Vs SriLanka : एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर कप पर कब्जा कर लिया. श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाकर मैच जीत लिया.

Asia Cup 2023 Final: एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल मैच रविवार (17 सितंबर) को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया. भारत ने 10 विकेट से मैच और टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम 50 रन पर सिमट गई, जिसे भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारत की ओर से सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों के नाम रहा. भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने ऐतिहासिक कारनामा करते हुए छह विकेट लिए, जबकि हार्दिक पांड्या ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद सिराज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट लपक लिया. सिराज ने 21 रन देकर छह विकेट हासिल कर श्रीलंका के खिलाफ सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

एशिया कप के फाइनल में भारत और श्रीलंका के बीच यह 8वां मुकाबला था. भारत पहले ही 4 मुकाबले जीत चुका था और अब इस 8वें मुकाबले में जीत के साथ भारत के नाम 5 जीत और श्रीलंका के नाम 3 जीत रह गया है. बता दें कि टीम इंडिया ने रिकॉर्ड आठवीं बार यह टूर्नामेंट जीता है, जबकि छह खिताब के साथ श्रीलंका इस मामले में दूसरे नंबर पर है. एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन बुमराह ने पहले ही ओवर में विकेट लेकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. सिराज ने चौथे ओवर में चार विकेट लिए और श्रीलंका की बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया. अपने अगले ओवर में सिराज ने एक और विकेट ले लिए. श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस के 17 और दसून हेमंता के 13 रन की बदौलत किसी तरह श्रीलंकाई टीम 50 रन का स्कोर बना सकी. इसके जवाब में भारत ने 37 गेंद में लक्ष्य हासिल कर लिया. शुभमन गिल 27 और ईशान किशन 23 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत ने 10 विकेट से मैच जीत लिया.

श्रीलंका के नाम दर्ज हुए अनचाहा रिकॉर्ड

Asia Cup 2023 Final: श्रीलंका की टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके साथ ही सबसे कम ओवरों में ऑलआउट होने के मामले में श्रीलंका की टीम आईसीसी के पूर्णकालिक सदस्य देशों में दूसरे स्थान पर आ गई. इससे पहले जिम्बाब्वे की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ 2017 में 13.5 ओवर में सिमट गई थी. अगर किसी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल की बात करें तो श्रीलंका ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. 15.2 ओवर में ऑलआउट होकर उसने अपने 21 साल के पुराने रिकॉर्ड को बदला है, शारजाह कप 2002 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका 16.5 ओवर में ऑलआउट हो गई थी. इसके साथ ही भारत के खिलाफ श्रीलंका ने 50 रन पर सिमट कर वनडे में अपना दूसरा न्यूनतम स्कोर बनाया. फाइनल मैच में श्रीलंका के पांच बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए, सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए. श्रीलंका के कुल तीन ही बल्लेबाज ऐसे थे, जिन्होंने छह से ज्यादा गेंदों का सामना किया और इस टीम के चार ही बल्लेबाज चार या उससे से ज्यादा रन बना पाए. श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने कुल 92 गेंदों का सामना किया और बल्ले से 45 रन बनाए.

एशिया कप 2023 के फाइनल में कई रोचक आंकड़े देखने को मिले, जैसे- दोनों टीमों से कोई भी बल्लेबाजी छक्का नहीं लगा. दोनों टीम की ओर से कुल 14 चौके लगे, इनमें से सिर्फ पांच श्रीलंका की टीम ने लगाए. भारत की तरफ से कुल नौ चौके लगे. भारत ने 17 और श्रीलंका ने 112 गेंदों में कोई रन नहीं बनाया. इस मैच में कुल 129 गेंद की गई, इनमें से 86 गेंदों पर कोई रन नहीं बना.

भारतीय टीम को कितना पैसा मिला ?

एशिया कप की विजेता बनने के बाद टीम इंडिया मालामाल हो गई है. भारतीय टीम को लगभग 1.24 करोड़ रुपये इनाम के रूप में मिले हैं, जबकि उपविजेता श्रीलंका को भी लगभग 62 लाख रुपये की धनराशि मिली है. भारतीय टीम खिलाड़ियों की मिली धनराशि है-
मोहम्मद सिराजः 5000 डॉलर (4.15 लाख रुपये) और ट्रॉफी, प्लेयर ऑफ द मैच,
रवींद्र जडेजाः 3000 डॉलर (2.49 लाख) बेस्ट कैच ऑफ द मैच,
कुलदीप यादवः 50,000 डॉलर, (41.54 लाख रुपये) प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट,
श्रीलंकाई ग्राउंड स्टाफः पिच क्यूरेटर और मैदानकर्मियों को 50,000 डॉलर (41.54 लाख रुपये)
भारतः विजेता टीम को 150,000 डॉलर (1.24 करोड़ रुपये)

डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *