भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र होगा, भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता के लिए देश में जगह नहीं – पीएम मोदी

India will Develop Country by 2047-Narendra Modi

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि भारत की अर्थव्यिवस्थाा तेजी से आगे बढ़ रही है. ‘सबका साथ, सबका विकास’; विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा है कि भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता की भारत में कोई जगह नहीं होगी और 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र होगा. पीटीआई को दिये अपने विशेष इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि भारत प्रौद्योगिकी को समानता और समावेश का माध्यम बना रहा है. पाकिस्तान, चीन की आपत्तियों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में जी-20 की बैठकें आयोजित करना स्वभाविक है. उन्होंने कहा कि जी-20 में हमारे शब्दों और दृष्टिकोण को विश्व ने केवल विचारों के रूप में ही नहीं, बल्कि भविष्य के एक रोडमैप के रूप में देखा है.

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का जीडीपी-केंद्रित दृष्टिकोण अब मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में बदल रहा है और भारत इसमें उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहा है, जिसमें ‘सबका साथ, सबका विकास’; विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है. उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक से भी कम समय में भारत पांच पायदान की छलांग लगा चुका है और निकट भविष्य में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा. उन्होंने कहा कि लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में देखा जाता था, लेकिन अब यह एक अरब महत्वाकांक्षी मस्तिष्क और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है.

पीएम मोदी ने कहा बढ़ते साइबर अपराधों का जिक्र करते हुए कहा कि साइबर अपराधों से लड़ने में वैश्विक सहयोग अपरिहार्य है. साइबर आतंकवाद, ऑनलाइन कट्टरपंथ, धनशोधन इस खतरे की झलक भर हैं. आतंकवादी ‘डार्कनेट’, ‘मेटावर्स’ और ‘क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म’ का उपयोग कर रहे हैं, जिससे राष्ट्रों के सामाजिक ताने-बाने पर इसका असर पड़ सकता है. इससे निपटने के लिए एक समग्र अंतरराष्ट्रीय संधि करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जी20 की अध्यक्षता के बाद भी भारत रचनात्मक योगदान देना जारी रखेगा. अंतरराष्ट्री य समुदाय भारत की प्रगति का कायल है, यह कोई अचानक नहीं हुआ है, यह कार्य-उन्मुख ‘रोड-मैप’ का परिणाम है.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *