India vs Pakistan Asia Cup 2023 : भारत ने पाकिस्तान को 229 रन से हराया, पाकिस्तान का सपना टूटा

India vs Pakistan Asia Cup 2023 : भारत ने पाकिस्तान को 229 रन से हराकर एशिया कप 2023 के सुपर-4 में प्रवेश कर लिया. भारत की ओर से कुलदीप यादव ने सर्वाधिक पांच विकेट लिये. अब भारत का मुकाबला 12 सितबंर यानी मंगलवार को श्रीलंका से कोलंबो में होगा.

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान मैच में आज सब कुछ भारत के पक्ष में रहा. एशिया कप 2023 के सुपर फोर मैच के लिए भारत ने निर्धारित ओवर में 2 विकेट पर 356 रन बनाए और पाकिस्तान को 357 का लक्ष्य दिया. पाकिस्तान का आज एक भी क्रिकेटर नहीं चल सका. पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. भारत की ओर से विराट कोहली ने 94 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 122 रन बनाए और केएल राहुल ने 106 गेंदों में 12 चौके और दो छक्केे की मदद से नाबाद 111 रन बनाए.

Supper-4 : बता दें कि भारत ने मैच रुकने तक रविवार को 24.1 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान के साथ 147 रन बनाए थे. ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को अच्छी शुरुआत दी थी. रोहित ने 49 गेंदों का सामना करते हुए 56 रन बनाए. उनकी इस पारी में 6 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. शुभमन गिल ने 58 रन बनाए. गिल ने 52 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए. विराट कोहली और केएल राहुल नाबाद रहे. केएल राहुल ने विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 233 रन की साझेदारी करके इतिहास रच दिया. केएल राहुल और विराट कोहली ने एशिया कप इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इस जोड़ी ने पाकिस्तारन के मोहम्म द हफीज और नासिर जमशेद के बीच 224 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा दिया.

आज के मैच में टूटे कई रिकॉर्ड

केएल राहुल और विराट कोहली ने एशिया कप इतिहास में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया. इस जोड़ी ने पाकिस्ताान के मोहम्म द हफीज और नासिर जमशेद के बीच 224 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने वनडे में अपने 13 हजार रन पूरे किये. कोहली वनडे में 13 हजार रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए. कोहली के वनडे करियर का यह 47वां शतक लगाया. वह इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से सिर्फ दो कदम दूर हैं. बता दें कि तेंदुलकर ने 463 वनडे मैचों में 49 शतक लगाए हैं. कोहली के 278 मैच में 47 शतक हो गए हैं. एशिया कप में विराट को अभी कम से कम दो मैच और खेलने हैं और अगर टीम इंडिया फाइनल में पहुंचती है, तो उन्हें तीन मुकाबले मिलेंगे. ऐसे में कोहली इस टूर्नामेंट के दौरान ही तेंदुलकर की बराबरी कर सकते हैं या उनसे आगे भी जा सकते हैं.

बता दें कि कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या ने 13 हजार से अधिक रन बनाए हैं. हालांकि, कोहली इन सभी दिग्गजों से एक मामले में आगे निकल गए. कोहली सबसे कम पारियों में 13 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मामले में विराट ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

खेल संवाददाता

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *