INDIA TO BE BHARAT : इंडिया का नाम भारत होगा ? संसद के विशेष सत्र में सरकार ला सकती है प्रस्ताव, G20 रात्रिभोज के पत्र से मिला संकेत

INDIA To Be BHARAT : इंडिया का नाम भारत बदला जा सकता है. जी20 के रात्रिभोज के लिए भेजे जा रहे निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया के जगह पर प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा है. अब संसद के विशेष सत्र में इस नाम परिवर्तन का विधेयक मोदी सरकार ला सकती है.

G20 Summit 2023: दिल्ली में होने वाले जी-20 समिट को लेकर तैयारियों के बीच डिनर के निमंत्रण में राष्ट्रपति को ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखने को लेकर विपक्ष में हंगामा मचा हुआ है. विपक्ष को लगता है कि सरकार संसद के विशेष सत्र में नाम परिवर्तन का विधेयक लाने वाली है और इसको लेकर विपक्षी नेताओं की बयानबाजी शुरू हो गई है. कांग्रेस से लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल दलों ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि ये ठीक नहीं है.

विपक्षी पार्टियों का कहना है कि 28 दलों वाले विपक्षी गठबंधन का ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) नाम है, जिसको लेकर पीएम मोदी सहित बीजेपी के नेता लगातार हमला कर रहे हैं. अब इंडिया का नाम भारत करने पर विपक्षी नेताओं ने अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया है- कांग्रेस का कहना है कि यह राज्यों के संघ पर हमला है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा है कि यह खबर वास्तव में सच है. राष्ट्रपति भवन ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए 9 सितंबर को ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है. संविधान में अनुच्छेद 1 में लिखा है: भारत, अर्थात इंडिया, राज्यों का एक संघ होगा, लेकिन अब इस ‘राज्यों के संघ’ पर भी हमले हो रहे हैं. पीएम मोदी इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहे हैं.

किसने क्या कहा ?

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि देश के इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश की जा रही है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम से बीजेपी घबराई हुई है. कुछ पार्टियां ‘इंडिया’ गठबंधन बनाने के लिए एक साथ आई हैं. अगर ‘इंडिया’ गठबंधन अपना नाम बदलकर ‘भारत’ कर लेता है तो क्या वे भारत का नाम बदल देंगे?

NCP प्रमुख शरद पवार ने कहा कि किसी के पास अधिकार नहीं है कि वो देश का नाम बदल सके. मुझे समझ में नहीं रहा है कि सत्ताधारी दल बीजेपी ऐसा क्यों कर रही है.

बिहार के डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले पीएम मोदी कहते थे कि वोट फॉर इंडिया तो ऐसे में अब डरे क्यों हुए हैं? इससे तो दिखता है कि पीएम मोदी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से डरे हुए हैं.

PDP प्रमुख और जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी संसद में अपने बहुमत के दम पर पूरे देश को अपनी जागीर समझ रही है.

डीएमके चीफ एमके स्टालिन ने दावा किया कि बीजेपी को सत्ता से बाहर करेगा इंडिया. बीजेपी ने भारत को बदलने का वादा किया था, लेकिन 9 साल बाद हमें केवल नाम में परिवर्तन मिला! ऐसा लगता है कि बीजेपी इंडिया नामक एक शब्द से घबरा गई है, क्योंकि वे विपक्ष के भीतर एकता की ताकत को पहचानते हैं.

बीजेपी ने किया पलटवार

इंडिया गठबंधन के नेताओं द्वारा बीजेपी पर लगातार निशाना लगाये जाने के बाद बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया गया. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए एक्स पर लिखा कि कांग्रेस को देश के सम्मान और गौरव से जुड़े हर विषय से इतनी आपत्ति क्यों है? भारत जोड़ो के नाम पर राजनीतिक यात्रा करने वालों को “भारत माता की जय” के उद्घोष से नफरत क्यों है? स्पष्ट है कि कांग्रेस के मन में न देश के प्रति सम्मान है, न देश के संविधान के प्रति और न ही संवैधानिक संस्थाओं के प्रति. उसे तो बस एक विशेष परिवार के गुणगान से मतलब है. इसी तरह से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने निमंत्रण लेटर शेय़र करते हुए लिखा कि जन गण मन अधिनायक जय हे, भारत भाग्य विधाता. जय हो.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *