भारत-रूस 21वां शिखर सम्मेलन : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत के दौरे पर

न्यूज़ डेस्क :

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज 21वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन के लिये एक दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. पुतिन की इस यात्रा से भारत और रूस के सम्बधों में और मजबूती की उम्मीद जताई जा रही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच आज शाम 5:30 बजे बातचीत होगी. यह मीटिंग भारत और रूस के बीच 21 में शिखर सम्मेलन के तहत होगी. रक्षा, सहयोग, अफगानिस्तान और कोरोना के अलावा तमाम द्विपक्षीय क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर मोदी और पुतिन के बीच बातचीत की संभावना है.

महज कुछ घंटे की यात्रा पर आ रहे रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिये प्रधानमंत्री की तरफ से रात्रिभोज भी दिया जाएगा. इस मीटिंग में भारत और रूस के बीच व्यापार, ऊर्जा, रक्षा क्षेत्र से जुड़े कई समझौते पर हस्ताक्षर होंगे. रूस से S 400 मिसाइल सिस्टम की 5.43 बिलियन की डील पर व्लादिमीर पुतिन की सालाना शिखर सम्मेलन में मुख्य फोकस रहने की उम्मीद है. बता दें कि S-400 की खरीद से भारत पर अमेरिकी प्रतिबंधों का भी खतरा है.

भारत और रूस के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री टू प्लस टू (2+2) डायलॉग में भी शामिल होंगे. हालांकि रूस के साथ पहली बार भारत क टू प्लस टू डायलॉग होगा. बता दें कि आज साढ़े 11:30 बजे ये वार्ता होगी. इसके अलावा दोनों देशों के विदेश मंत्री भो 2 +2 वार्ता से पहले अलग से मुलाकात करेंगे. भारत ने अगले साल वाइब्रेंट गुजरात के लिये रूस के सुदूर पूर्व के 11 राज्यपालों को भी आमंत्रित किया है. इसके लिए 11 राज्यों के राज्यपालों को मीटिंग में बुलाया गया है ताकि रूस के सुदूर पूर्व इलाके में भारतीय कंपनियों के हितों और क्षमताओं को का विकास किया जा सके.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *