OCI-PIO कार्डधारी सहित सभी विदेशियों को भारत आने की अनुमति मिल गई

न्यूज डेस्क

भारत सरकार ने लॉक डाउन के बाद एक बड़ा कदम उठाते हुए गुरुवार को सभी विदेशी नागरिकों के साथ सभी ओसीआई और पीआईओ कार्डधारकों को हवाई या समुद्र के माध्यम से भारत की यात्रा करने की अनुमति दे दी है. ऐसे सभी नागरिकों को अब पर्यटन वीजा को छोड़कर किसी भी उद्देश्य के लिए भारत की यात्रा करने की अनुमति दे दी गई है. भारत में टूरिस्ट वीजा पर आनेवाले विदेशियों को अभी इंतजार करना पड़ेगा.

गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि सभी ओसीआई और पीआईओ कार्ड धारकों और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को पर्यटक वीजा पर छोड़कर किसी भी उद्देश्य से भारत आने की अनुमति है, उन्हें हवाई या जल मार्ग से प्रवेश करने की अनुमति है.

भारत सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए फरवरी, 2020 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आवागमन रोकने के लिए कई कदम उठाए थे. सरकार ने अब भारत में प्रवेश करने या छोड़ने के इच्छुक विदेशी नागरिकों और भारतीय नागरिकों की अधिक श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंधों में एक क्रमिक छूट देने का निर्णय लिया है. विदेशी और भारतीय नागरिक वंदे भारत मिशन और एयर ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था के तहत या किसी भी वाणिज्यिक उड़ान के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा देश में प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए उड़ानों की सुविधा ले सकते हैं.

देश में या विदेशों में फंसे लोगों के लिए यह राहत की खबर है. हालांकि, ऐसे सभी यात्रियों को भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी COVID-19 संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा. गृह मंत्रालय ने आगे घोषणा की कि इलेक्ट्रॉनिक वीजा, टूरिस्ट वीजा और मेडिकल वीजा को छोड़कर सभी मौजूदा वीजा को तत्काल प्रभाव से बहाल किया जा रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *