पीएम मोदी और नेपाल पीएम देउबा ने झंडी दिखाई; फिर चल पड़ी जयनगर-जनकपुर रेल लाइन पर आज से ट्रेन

India-Nepal train service starts

न्यूज डेस्क :

करीब आठ वर्षों के बाद जाकर अब भारत और नेपाल के बीच बंद पड़ी रेल सेवा शुरू फिर से शुरू हो गयी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा दिल्ली के हैदराबाद हाउस से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया. पहली जोड़ी ट्रेन दिन के आज 12.30 बजे जयनगर से नेपाल के जनकपुर के बीच चलेगी. हालांकि यात्रियों को तीन मार्च से सुविधा मिलेगी। नेपाली पीएम शेर बहादुर देउबा अभी भारत के तीन दिनों के दौरे पर हैं.

जयनगर-जनकपुर के बीच 34.9 किलोमीटर में 07 स्टेशन और 05 हॉल्ट हैं. बिहार के मधुबनी के जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर तीन चरण में रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है. रेलवे सूत्रों की मानें मुताबिक प्रथम फेज में जयनगर से जनकपुर कुर्था संभावित है. दूसरे चरण में कुर्था से विजलपुरा और तीसरे चरण में विजलपुरा से वर्दीवास के बीच रेल परिचालन संभावित है.

बता दें कि जयनगर से जनकपुर कुर्था 34.9 किलोमीटर तक 07 स्टेशन और 05 हॉल्ट हैं. दोनों स्टेशनों के बीच एक दिन में दो जोड़ी ट्रेनें दो फेरे लगाएंगी. इससे पूर्व ट्रैक पर स्पीड ट्रायल भी हो चुका है. उल्लेखनीय है कि नैरोगेज को ब्रॉडगेज में बदलने और विस्तारीकरण को लेकर दोनों देशों के बीच 2014 से ट्रेन सेवा बंद है. 2011 में भारतीय क्षेत्र में और 2013-14 में नेपाली क्षेत्र में रेलखंड के लिए टेंडर हुआ था जिसमें रेलखंड के काम का टेंडर इरकॉन को मिला था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *