India GDP Growth : भारत की जीडीपी ग्रोथ Q1 में 7.8% रही, पिछली 4 तिमाहियों से अधिक

India GDP growth in June 2023

India GDP Growth: भारत की जीडीपी ग्रोथ मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 7.8 फीसदी रही. यह पिछली 4 तिमाहियों का सबसे अधिक है. हालांकि जून तिमाही में GDP के 7.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान था.

भारत का जीडीपी ग्रोथ मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 7.8 प्रतिशत की रही है. अप्रैल-जून 2023 की पहली तिमाही की यह वृद्धि दर पिछले चार तिमाहियों में सबसे अधिक है. हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास को देखते हुए वित्तीय विशेषज्ञों को इसका पहले से ही थोड़ा अनुमान था, लेकिन यह आंकड़ा उनके अनुमान से भी थोड़ा अधिक है. अर्थशास्त्रियों ने जून तिमाही में GDP के 7.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था, लेकिन यह 7.8 प्रतिशत रहा. बता दें कि इससे पहले की मार्च तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 6.1 प्रतिशत रहा था.

आपको बता दें कि इससे पहले वित्त वर्ष 2023 में जीडीपी का ग्रोथ 7.2 प्रतिशत था, हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने जून तिमाही यानी Q1 में जीडीपी की ग्रोथ 8 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. बता दें कि सर्विस सेक्टर में तेज गतिविधि, उपभोग से जुड़े मांग में बढ़ोतरी और सरकारों द्वारा कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए खजाने उपलब्ध कराने के कारण जून तिमाही में जीडीपी में यह ग्रोथ देखने को मिल रही है. अगर भारत के पड़ोसी देश चीन की बात करें तो इस तिमाही में चीन की जीडीपी 6.3 प्रतिशत रही है. भारत के अन्य पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, आदि की जीडीपी ग्रोथ की बात करना ही बेकार है, क्योंकि इन देशों की अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है. ऐसे में भारत अभी भी सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बना हुआ है.

जीडीपी ग्रोथ के आंकड़ों के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में जून तिमाही में ग्रोथ 4.7 प्रतिशत रही, जो अन्य सेक्टर्स की तुलना में अधिक है, लेकिन एक साल पहले इस सेक्टर का ग्रोथ 6.1 प्रतिशत थी, यानी अपने पिछली रिकॉर्ड की अपेक्षा इस सेक्टर के ग्रोथ में कमी आयी है, फिर भी इसका दबदबा कायम है. जून तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक कृषि क्षेत्र के ग्रोथ में उछाल आया है, यह पिछले साल के 2.4 प्रतिशत की तुलना में इस बार 3.5 प्रतिशत रही है.

शिवपूजन सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *