Up International Trade Show: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यूपी के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का उद्घाटन किया, 22 से 25 सितंबर तक आम जनता को नि:शुल्क प्रवेश

India Expo Center and Mart in UP: उत्तरप्रदेश में 21 सिंतबर से शुरू हुए पांच दिवसीय इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं.

Up International Trade Show: इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में यूपी के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का शुभारंभ हुआ. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पांच दिवसीय मेले की शुरुआत की. इस व्यापार मेले में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं. इस व्यापार मेले में 22 से 25 सितंबर तक आम जनता को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा. मेले में 60 देशों के करीब दो से ढाई लाख लोग पहुंचेंगे. इसके उद्घाटन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, आज भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और जल्द ही हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए संकल्पित हैं, इस संकल्प को प्राप्त करने के लिए यूपी को अहम भूमिका निभानी है. उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे.

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में मिनी ऑटो एक्सपो देखने को मिलेगा. यूपी अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में लोगों को हॉल नंबर 12 में मिनी ऑटो एक्सपो भी देखने को मिलेगा. यहां ऑटोमोबाइल जगत की 32 कंपनियां अपने वाहनों का प्रदर्शन करेंगी, जिसमें ज्यादातर वाहन इलेक्टि्रक होंगे. इन कंपनियों में कीया, एमजी मोर्ट्स, टाटा, मारुति, रेनॉल्ट, हुंडई समेत अन्य बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां शामिल हैं.

यूपी बिमारू राज्य से समृद्ध राज्य ओर : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार शो के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश का पहला ट्रेड शो है. उत्तर प्रदेश ने पिछले 6 वर्षों में एक बिमारू राज्य से उभरकर आज देश की अर्थव्यवस्था के एक समृद्ध राज्य की ओर कदम बढ़ाया है और उसको प्रदर्शन करने का अवसर अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो हमारे सामने है. उन्होंने कहा कि इसमें 2,000 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं और करीब 70 देशों की सहभागिता इस अंतरराष्ट्रीय ट्रेड शो के सामने नए भारत के नए उत्तर प्रदेश को प्रस्तुत करती है.

दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड शामिल

उत्तरप्रदेश के व्यापार मेले में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं. एक्सपो मार्ट के अलग-अलग हॉल में सभी के स्टॉल लगे हैं. सरकार ने सभी प्रकार के उत्पादकों को मेले में बुलाया है. मेले में यूपी के 75 जिलों के उद्यमी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे और प्रदेश से निर्यात होने वाले सभी उत्पाद मेले में मौजूद रहेंगे. एक जनपद एक उत्पाद योजना (DOP) के साथ 54 जीआई उत्पाद भी मेले में देखने को मिलेंगे.

रजिस्ट्रेशन के आधार पर मिलेगा प्रवेश

उत्तरप्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बिजनेस ऑवर सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक होगा. रजिस्ट्रेशन के आधार पर उनको प्रवेश मिलेगा. दोपहर तीन बजे से शाम आठ बजे तक आम जनता को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा. पांच दिनों तक चलने वाले इस मेले में चार दिनों तक 22 से 25 सितंबर तक आम लोगों को प्रवेश दिया जाएगा. इंडिया एक्सपो मार्ट के गेट नंबर एक और तीन से लोगों को मेले में प्रवेश मिलेगा. वाहन खड़ा करने के बाद पैदल या शटल बस सेवा से गेट नंबर एक और तीन पर पहुंचना होगा.

पार्किंग की निःशुल्क सुविधा और मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा

शहर के मुख्य होटल से भी पिकअप एंड ड्राप की सुविधा मिलेगी. मेले में आने वाले लोगों के लिए निशुल्क शटल बस सेवा होगी. नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन और ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा होगी. यहां हर 30 से 40 मिनट में शटल बस सेवा लाने और वापस छोड़ेंगी. उधर नॉलेज पार्क के बड़े गोल चक्कर में पार्किंग की निःशुल्क सुविधा होगी. आगंतुक उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले की वेबसाइट पर जाकर पार्किंग पास डाउनलोड कर सकते है. वहां से भी लोगों को शटल बस सेवा मिलेगी. यहां 16 शीटर आठ ट्रेवलर चलेंगे.

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के किस हॉल में क्या होगा ?

हॉल 1: इंवेस्टर्स यूपी, बिग कारपोरेट्स, यूपीसीडा
हॉल 2: यूपी एट ए ग्लांस
हॉल 3: ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण का स्टॉल
हॉल 5: स्टार्टअप, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स के स्टॉल
हॉल 7: नोएडा प्राधिकरण, टूरिज्म, पर्यावरण, वन विभाग के स्टॉल
हॉल 8: शिक्षा, स्वच्छ भारत मिशन, स्किल डेवलपमेंट, कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर
हॉल 9: ओडीओपी के स्टॉल
हॉल 10: न्यू स्मॉल वेंचर्स वोमेन एंड बुडिंग इंटरप्राइजेज, टॉय, जीआई प्रोडेक्ट
हॉल 11: कृषि, फूड प्रोसेसिंग, उद्यान, मंडी एंड अग्री एक्सपोर्ट के स्टॉल
हॉल 12: रिन्यूएबल सोलर एनर्जी, ऑटोमोबाइल, एनर्जी, लॉजिस्टिक, टेक्सटाइल्स, पैकेजिंग, शुगर उद्योगों के स्टॉल
हॉल 14: टाउन ऑफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस, एक्सपोर्ट्स
हॉल 15: एमएसएमई, मैन्यूफैक्चर्स, गारमेंट्स, हेडलूम, हैंडीक्रॉफ्ट एंड टेक्सटाइल्स

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *