भारत बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के उद्धाटन और समापन समारोह का बहिष्कार करेगा, दूरदर्शन पर प्रसारण भी नहीं किया जाएगा

India boycott Beijing Winter Olympics 2022

खेल डेस्क :

Beijing-Winter-Olympics 2022 : भारत बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 के उद्धाटन और समापन समारोह का बहिष्कार करेगा. इतना ही नहीं दूरदर्शन (डीडी स्पोर्ट्स) पर प्रसारण भी नहीं किया जाएगा. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ हुई झड़प में शामिल सैन्य कमांडर को चीन ने ओलंपिक टॉर्च बियरर के रूप में लिए चुना था और चीन के इस कार्यवाई के बाद भारत ने शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार करने का फैसला किया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत को ये फैसला करने के लिए चीन ने मजबूर किया है.

आपको बता दें कि विंटर ओलंपिक की शुरुआत चीन के बीजिंग में 4 फरवरी, 2022 को होगी और यह 20 फरवरी 2022 तक ये खेले जाएंगे. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग इसकी शुरुआत करेंगे.

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक खेल ने गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ खूनी झड़प में शामिल रहे सैनिक को बनाया ओलंपिक टॉर्च बियरर, जिसके विरोध में भारत ने इसका बहिष्कार किया. इस फैसले के बाद भारत का कोई भी डिप्लोमेंट उद्घाटन और समापन समारोह में शिरकत नहीं करेगा. इस फैसले के बाद प्रसार भारती के सीईए शशि शेखर ने ऐलान किया है कि शीतकालीन ओलंपिक के उद्धाटन और समापन समारोह का प्रसारण भारत में नहीं किया जाएगा.

बता दें कि अमेरिका, आस्ट्रेलिया, यूरोपीय संघ पहले ही चीन में होने वाले ओलंपिक खेलों का बहिष्कार कर चुके हैं. व्हाइट हाउस की ओर से बयान जारी कर कहा गया था कि अमेरिका की ओर से खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा लेंगे, सरकार की ओर से उन्हें पूरा सपोर्ट भी मिलेगा लेकिन हम राजनयिक तौर पर इसमें हिस्सा नहीं लेंगे. अमेरिका ने चीन में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर यह फैसला किया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *