IND vs BAN: बांग्लादेश ने भारत को छह रन से हराया, एशिया कप फाइनल में जाने से पहले इंडिया को झटका

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 में सुपर चार राउंड के आखिरी मैच में टीम इंडिया को बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा है. एशिया कप के सुपर चार राउंड में पाकिस्तानऔर श्रीलंका से हारने वाले बांग्लादेश ने इंडिया को हरा दिया. इंडिया ने अभी तक इस मुकाबले में पाकिस्तान को 288 और श्रीलंका को 41 रन से हराकर बेहतर रन रेट की बदौलत अपने को शीर्ष पर रखा हुआ था.

IND vs BAN: बांग्लादेश से हुए एशिया कप 2023 के सुपर 4 मैच में गिल को छोड़ भारत के सभी बल्लेबाज फेल रहे. रफाइनल मैच से पहले टीम इंडिया की हार चिंता बढ़ाने वाली है. बांग्लादेश ने भारत को छह रन से हराया। मौजूदा एशिया कप में यह भारत की पहली हार है। हालांकि, टूर्नामेंट के लिहाज से इस मैच का कोई महत्व नहीं था और टीम इंडिया 17 सितंबर को श्रीलंका से फाइनल खेलेगी।
दूसरी ओर बांग्लादेश का एशिया कप में सफर इस जीत के साथ ही खत्म हो गया. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 265 रन बनाए. सबसे ज्यादा 80 रन का योगदान कप्तान शाकिब अल हसन ने दिया. इसके अलावा तौहिद हृदोय ने 54 और नसुम अहमद ने 44 रन बनाए.

भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए, जबकि प्रसिद्ध, अक्षर और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.
बांग्लादेश द्वारा दिये गये 266 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम सभी 10 विकेट खोकर 259 रन ही बना पाई. भारत की ओर से शुभमन गिल ने 121 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन उन्हें किसी का साथ नहीं मिला. 42 रन बनाने वाले अक्षर दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे. बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने तीन विकेट लिए, जबकि महेदी हसन और तंजिम हसन को दो-दो विकेट मिले। शाकिब और मेहदी ने एक-एक विकेट लिया.

भारतीय टीम में हुए थे पांच बदलाव

IND vs BAN: भारतीय टीम प्रबंधन ने अंतिम एकादश में पांच बदलाव किए गए थे. विराट कोहली, कुलदीप, बुमराह, मोहम्मद सिराज और हार्दिक नहीं खेले. उनकी जगह तिलक, श्रेयस, सूर्यकुमार, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा को जगह दी गई थी. तिलक वर्मा ने वनडे में पदार्पण किया, वहीं बांग्लादेश की ओर से 20 साल के तंजीम हसन साकिब अपना पहला वनडे खेलने उतरे थे.

रविंद्र जडेजा बने दो हजार रन और 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी

एशिया कप 2023 के सुपर 4 मुकाबले में बांग्लादेश से भले ही भारत हार गया, लेकिन ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के लिए यह मैच एक उपलब्धि दे गया. जडेजा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2,000 से अधिक रन और 200 से अधिक विकेट लेने वाले भारत के दूसरे और दुनिया के 14वें क्रिकेटर बन गए हैं. जडेजा से पहले भारत की तरफ से यह उपलब्धि महान ऑलराउंडर कपिल देव ने हासिल की थी. कपिलदेव ने 225 मैचों में 3783 रन बनाने के अलावा 253 विकेट लिए थे. अपना 182वां मैच खेल रहे जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप मैच के दौरान शमीम हुसैन को आउट करके एकदिवसीय मुकाबलों में अपने 200 विकेट पूरे किए. क्रिकेट के एकदिवसीय प्रारूप में उनके नाम पर 2578 रन दर्ज है.

जडेजा बने 200 विकेट लेने वाले 7वें भारतीय गेंदबाज

रविंद्र जडेजा वनडे में 200 विकेट लेने वाले सातवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले अनिल कुंबले (334 विकेट), जवागल श्रीनाथ (315), अजित अगरकर (288), जहीर खान (269), हरभजन सिंह (265) और कपिल देव (253) इस मुकाम पर पहुंचे थे. रविन्द्र जडेजा अभी क्रिकेट खेल रहे हैं और इसे देखते हुए खेल विशेषज्ञों का कहना है कि संभव है वो आगे और रिकॉर्ड बना सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *