सरकार ने माना : रेलवे की जमीन पर 179 अवैध धार्मिक स्थल का कब्जा है

न्यूज डेस्क

केन्द्र सरकार ने माना है कि रेलवे की जमीन पर 179 अवैध धार्मिक स्थल का कब्जा है. ये कब्जा अवैध संरचना (मस्जिद, दरगाह और मंदिर) के रूप में रेलवे की जमीन पर मौजूद है, जो रेलवे यार्ड और प्लेटफॉर्म तक पर की गई है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे कहा कि सभी रेलवे क्षेत्रों में 179 से अधिक अवैध धार्मिक संरचनाएं हैं.

अवैध निर्माण का विस्तार रोकने के लिए रेलवे लगातार निगरानी का रही है

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को संसद को अवगत कराया कि भारतीय रेलवे के सभी क्षेत्रों में प्लेटफार्मों और यार्डों पर 179 अवैध धार्मिक संरचनाएं खड़ी हैं. ये संरचनाएं मंदिरों, दरगाहों और मस्जिदों के रूप में हैं और लंबे समय से मौजूद हैं. रेल प्रशासन द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (RPF), स्थानीय प्रशासन और जीआरपी के सहयोग से इन संरचनाओं को हटाने का प्रयास किया गया है. उन्होंने कहा कि इन संरचनाओं को रिकॉर्ड किया गया है और यह सुनिश्चित करने के लिए दैनिक आधार पर निगरानी चल रही है कि आगे इन संरचनाओं की संख्या न बढ़े या मौजूद संरचनाओं का विस्तार न हो.

अवैध धार्मिक ढांचे को अलग स्थानांतरित करने लिए रेलवे प्रयासरत

रेल मंत्री ने बताया कि ऐसी अवैध धार्मिक संरचनाओं को हटाने में रेलवे प्रशासन को अक्सर सार्वजनिक आंदोलन का सामना करना पड़ता है. कानून और व्यवस्था से संबंधित होने के कारण संबंधित राज्य सरकार के सहयोग के बिना अतिक्रमण हटाना मुश्किल है. रेलवे धार्मिक संरचना समिति के सदस्यों को उनके धार्मिक ढांचे के स्थान को रेलवे क्षेत्रों के बाहर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए राजी करके इस मुद्दे को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझाने का प्रयास कर रहा है.

इन्हें भी देखें

विवादित जमीनों की खरीद बिक्री पर अंकुश लगेगा, ई-अदालतों को भूमि अभिलेखों से जोड़ेगी सरकार

अब भारतीय रेलवे में चौथा क्लास यानी “थ्री टियर एसी इकॉनमी क्लास” शुरू होंगे

23 कंपनियों को मिल सकती है प्राइवेट ट्रेन चलाने का ठेका

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *