I.N.D.I.A Alliance Meeting in Mumbai : कॉर्डिनेशन कमेटी का हुआ गठन, फिलहाल गठबंधन का लोगो जारी नहीं हुआ

I.N.D.I.A Alliance Meeting in Mumbai

I.N.D.I.A Alliance Meeting in Mumbai : मुंबई में चल रही 28 दलों की इंडिया गठबंधन की बैठक का आज दूसरा और आखिरी दिन है. गठबंधन की कॉर्डिनेशन कमेटी का गठन कर लिया गया है, जिसमें शरद पवार, डी राजा समेत 13 सदस्यों के नाम शामिल है. आज सुबह गठबंधन का लोगो लॉन्च किया जाना था, लेकिन इसे जारी नहीं किया गया.

इंडिया गठबंधन की बनी कॉर्डिनेशन कमेटी तो बन गयी है, लेकिन गठबंधन के संयोजक पर सस्पेंस बरकरार है. इस कॉर्डिनेशन कमेटी में के सी वेणुगोपाल, शरद पवार, स्टालिन, संजय राउत, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्डा, जावेद खान, लल्लन सिंह, हेमेंत सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती का नाम शामिल है.

इससे पहले विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की बैठक के पहले दिन कई मुद्दे तय किए गए. बैठक में उद्धव ठाकरे और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एजेंडा रखा. विपक्षी दलों की बैठक में तय किया गया कि विभिन्न कार्यों को करने के लिए अलग-अलग लोगों को दायित्व दिया जाएगा. पहले दिन की बैठक खत्म होने के बाद उद्धव ठाकरे ने गुरुवार (31 अगस्त) की शाम सभी नेताओं को डिनर पर बुलाया. आपको बता दें कि विपक्षी दलों के नेताओं के साथ राज्यसभा में निर्दलीय सांसद कपिल सिब्बल भी इंडिया गठबंधन की बैठक में मौजूद हैं. यह पहला मौका है जब सिब्बल विपक्षी गठबंधन की बैठक में शामिल हुए हैं.

इधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विपक्षी गठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘PM मोदी के डर से विपक्षी दल एक साथ आए हैं’. एकनाथ शिंदे ने कहा कि यह (INDIA गठबंधन) एक टोली है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. ये पहले भी एकत्रित हुए थे और अब भी PM मोदी के डर से ये एकत्रित हो रहे हैं.

I.N.D.I.A गठबंधन में अभी नहीं सुलझे हैं ये सवाल

विपक्ष का पीएम चेहरा कौन होगा ?
गठबंधन का संयोजक कौन होगा ?
सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या होगा ?
कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में क्या?

I.N.D.I.A मीटिंग में अब तक ये हुआ

कोर्डिनेशन कमेटी का गठन
बुलेट प्वाइंट पर मेनिफेस्टो
प्रवक्ताओं के ग्रुप बनेंगे
पब्लिक रैली के लिए अलग कमेटी
रिसर्च विंग
प्लानिंग कमेटी
सोशल मीडिया के लिए कमेटी

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *