Night Shower : रात को नहाना है बेहद नुकसानदायक, हो सकती हैं कई बीमारियां

Health Problem by Night Shower

Night Shower : रात को नहाने वालों के लिए बुरी खबर है कि इससे शरीर को कई तरह की बीमारियां हो सकती है. स्वास्थ्य विषेशज्ञों का मानना है कि रात को शरीर का तापमान गिर जाता है और नहाने से यह तापमान बढ़ जाता है, जिस कारण से ब्लड प्रेशर, तेज धड़कन और अनिद्रा जैसी कई तरह की समस्याएं हो सकती है.

आमतौर पर भारतीयों को सबसे अधिक नहाने वाले लोगों के तौर पर जाना जाता है. यहां हरेक आदमी दिन में तो नहाता ही है, साथ ही काम निपटाने के बाद रात में नहा लेता है, ताकि अच्छी नींद आए. अब विशेषज्ञों की माने तो यह आदत सेहत के लिए ठीक नहीं है. आम लोगों की धारणा हैं कि रात में नहाने से दिनभर की थकान मिट जाती है और नींद अच्छी आती है, लेकिन अब स्वास्थ्य विषेशज्ञ कह रहे हैं कि रात में बॉडी का टेंपरेचर गिर जाता है, दिमाग को सोने का सिग्नल मिल जाता है. ऐसे में नहाने से बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाता है. इससे फिर सोने में दिक्कत के साथ ही शरीर को कई और नुकसान हो सकते हैं.

Night Shower से नींद खराब हो सकती है

रात में सोने से पहले नहाने से नींद खराब हो सकती है. हालांकि लोग मानते हैं कि इससे थकान मिट जाएगी और अच्छी नींद आएगी, लेकिन जब गर्म पानी से नहाने से बॉडी का टेंपरेचर बढ़ सकता है, जिससे शरीर सोने के टाइम को लेकर कंफ्यूज हो जाती है. अगर रात में नहाना भी हो तो सोने के कम से कम दो घंटे पहले नहाना चाहिए.

Night Shower से बढ़ सकती है ब्लड प्रेशर

गर्म पानी से नहाने के बाद दिल की धड़कन तेजी से बढ़ सकती है, जो ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकता है. मेडिकल एक्सपर्ट की माने तो इससे शरीर बहुत ज्यादा गर्म हो सकता है और दिल पर दबाव आ सकता है, जो मुसीबत का कारण बन सकता है.

Night Shower से बढ़ सकता है तेजी से वजन

खाने के तुरंत बाद हमें नहीं नहाना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन तंत्र कमजोर होता है. ऐसे में रात में अगर खाने के तुरंत बाद गर्म पानी से नहाते हैं समस्या हो सकती है और इसका असर वजन पर पड़ सकता है. हमारा वजन तेजी से बढ़ सकता है. अगर रात में नहाना भी हो तो खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद नहाना चाहिए.

Night Shower से बाल हो सकते हैं खराब

रात में नहाने से गीले बालों के साथ लोग सोने चले जाते हैं, जिससे तकिया बालों की नमी को सोख लेता है. इस नमी के कारण तकिया पर हानिकारक बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं और इन बैक्टीरियाओं की वजह से सिर और स्कैखल्पक पर खुजली, जलन और रूसी की समस्या हो सकती है, जिससे अंत में बाल खराब हो जाते हैं.

डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *