Gyanvapi Mosque Case: ASI सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी या नहीं, 24 जनवरी को आएगा फैसला

उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी की एएसआई सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी या गोपनीय ही रखी जाएगी, इस पर आज फैसला होना था लेकिन वाराणसी कोर्ट ने इस मामले में अब 24 जनवरी की तारीख तय की है. वाराणसी की जिला अदालत ज्ञानवापी मस्जिद की एएसआई सर्वे रिपोर्ट पक्षकारों को सौंपने के मामले में आज 6 जनवरी को फैसला सुनाने वाली थी. हालांकि कोर्ट ने इस तारीख को फिर बढ़ा दिया है.

वाराणसी कोर्ट अब 24 जनवरी को फैसला करेगी कि मामले में पक्षकारों को ज्ञानवापी मस्जिद पर एएसआई रिपोर्ट प्रदान की जाए या नहीं. ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट मामले को लेकर वाराणसी कोर्ट 24 जनवरी को सुनवाई करेगी यानि 24 जनवरी को अब रिपोर्ट सार्वजनिक करने पर फैसला किया जाएगा।
ASI ने रिपोर्ट सार्वजनिक न करने के लिए प्रार्थना पत्र दाखिल किया है और इस प्रार्थना पत्र पर कोर्ट ने 24 जनवरी की तारीख दी है.

हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने कहा आज 7 जनवरी को सभी पक्षों को ASI सर्वे की रिपोर्ट मिलनी थी लेकिन जिला जज ने 26 जनवरी तारीख की नई तारीख दी है. अब सभी पक्षों को उसी दिन यह एएसआई सर्वे की कॉपी उपलब्ध होगी. इससे पहले वाराणसी की जिला अदालत ज्ञानवापी मस्जिद की एएसआई सर्वे रिपोर्ट पक्षकारों को सौंपने के मामले में आज शनिवार (6 जनवरी) को फैसला सुनाने वाली थी. हालांकि कोर्ट ने फिर से इस तारीख को बढ़ा दिया है और अभ इस मामले में 24 जनवरी नई तारीख तय की गई है. हिंदू पक्ष इस फैसले को लेकर काफी उत्साहित है. आपको बता दें कि हिंदू पक्ष लगातार इस रिपोर्ट को पब्लिक करने की मांग कर रहा है. हालांकि, मुस्लिम पक्ष रिपोर्ट सार्वजनिक करने पर आपत्ति जता रहा है.

आपको बता दें कि ASI ने सीलबंद लिफाफे में ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट को सौंपी थी. उसके बाद से हिंदू पक्ष रिपोर्ट को पक्षकारों को सौंपने की मांग कर रहा है. हालांकि, मुस्लिम पक्ष के साथ ही ASI ने भी कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर फिलहाल अगले 4 हफ्ते तक इसको पब्लिक करने से रोकने की मांग की है. ASI ने हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा है कि हाईकोर्ट ने हाल ही में ज्ञानवापी से जुड़े 1991 के मूल मुकदमे को दोबारा चलाने का आदेश दिया था

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *