राजस्थान में गुर्जरों ने फिर आंदोलन का एलान किया – सरकार ने सुरक्षा कड़ी की

जयपुर – अलोक

राजस्थान में गुर्जरों ने एक बार फिर आंदोलन का अल्टीमेटम दिया. गुर्जरों ने ऐलान किया कि एक नवंबर को पूरे राजस्थान में चक्का जाम किया जाएगा. गुर्जर समुदाय अति पिछड़ा वर्ग में बैकलोग की भर्तियों की मांग कर रहा है. गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला की चेतावनी के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार ने तीन जिलों में मोबाईल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

गुर्जरों ने एक नवंबर को भरतपुर के बयाना के पीलूपुरा से आंदोलन का ऐलान किया है. इतना ही नहीं पूरे राजस्थान में चक्का जाम की भी चेतावनी दी गयी है. गुर्जर नेता विजय बैंसला ने अशोक गहलोत सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाया. इससे पहले 17 अक्टूबर को भी महापंचायत कर आंदोलन की तैयारी कर ली थी. लेकिन तब सरकार की आश्वासन के बाद 15 दिन का अल्टीमेंटम देकर महापंचायत खत्म की गयी थी. विजय बैंसला ने कहा कि उनकी तीन मांगे हैं- पहली बैकलोग की भर्तियां, दूसरी गुर्जर आरक्षण आंदोलन में मारे गए लोगों के परिवार को नौकरी और मुआवजा औऱ तीसरी गुर्जर आरक्षण को संविधान को नवीं अनूसूची में डाला जाय.

गुर्जरों के आंदोलन के ऐलान के बाद राजस्थान सरकार ने मांगों पर विचार का भरोसा दिलाया, लेकिन गुर्जरों के नेता वार्ता के लिए तैयार नहीं हुए. सरकार ने इसके बाद दौसा, करौली, भरतपुर में मोबाईल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *