GST Council Meeting Decision: नए साल में जूते और हवाई चप्पल मंहगे होंगे, फ़िलहाल कपड़ों पर जीएसटी नहीं बढ़ा

46th GST Council Meeting Decisions

न्यूज डेस्क :

GST Council Meeting Decision: मध्यमवर्गीय भारतीयों के लिए साल 2022 की शुरुआत जेब पर बोझ के साथ होगी. आज हुई जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में जूते और अन्य फुटवियर सामानों पर जीएसटी की दरें बढ़ा दी गई है. यह जीएसटी दर 5 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है. बढ़ी हुई दरें कल यानी एक जनवरी 2022 से लागू होगी. इसकी वजह से पैरों के जूते और हवाई चप्पल महंगे हो जाएंगे.

जीएसटी काउंसिल की आज हुई 46वीं बैठक में जूतों और अन्य फुटवियर सामानों पर बढ़ी हुई दरें एक जनवरी से लागू करने का फ़ैसला किया गया. हालांकि, काउंसिल ने कपड़ों पर लगने वाले जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फ़ीसदी करने के अपने पुराने फ़ैसले को फ़िलहाल टाल दिया है, लेकिन ये राहत केवल अस्थायी मालूम पड़ती है. जीएसटी दरों को तार्किक बनाने के लिए काउंसिल की ओर से बनाई गई कमिटी अब कपड़ों पर भी विचार करेगी. कमिटी फरवरी में अपनी रिपॉर्ट देगी और फरवरी के अंत में या मार्च में एक बार फिर जीएसटी दरों की समीक्षा की जाएगी.

बता दें कि 17 सितंबर को हुई जीएसटी की बैठक में फुटवियर और कपड़ों पर जीएसटी की दर 12 फ़ीसदी करने का फैसला किया गया था, जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू करने का निर्णय हुआ था, लेकिन काउंसिल के फैसले के बाद कई व्यापार और उद्योग संगठनों ने टेक्सटाइल और कपड़ों पर जीएसटी की दर बढ़ाए जाने का विरोध करते हुए सरकार से पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था. इसी को देखते हुए आज जीएसटी काउंसिल की बैठक बुलाई गई थी और इसमें कपड़ों पर जीएसटी की दर बढ़ाने को फिलहाल टाल दिया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *