G-20 : प्रधानमंत्री मोदी आज बाइडन सहित विश्व नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें, राष्ट्रपति के डिनर में शामिल होंगे मनमोहन सिंह,देवेगौड़ा ,ममता बनर्जी, नीतीश कुमार

दिल्ली में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है. यह सम्मेलन दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित होने जा रहा है. इस सम्मेलन के लिए कई देशों के राष्ट्रअध्यक्ष भारत आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित फ्रांस, यूके, जापान, जर्मनी और इटली के भी भारत में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. आज शाम तक ये मेहमान दिल्ली पहुँच जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज शाम 7 बजे दिल्ली पहुंचेगे बाद पीएम मोदी के साथ कई मुद्दे पर वार्ता करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. आज 8 सितम्बर को पीएम मॉरीशस, बांग्लादेशी और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे. वहीँ कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन रविवार को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद दोपहर के भोजन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं.

G20 समिट के रात्रिभोज में शामिल होंगे मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और एमके स्टालिन

अभी तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी20 डिनर का न्योता नहीं भेजा गया है. डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति की ओर से विपक्षी दल के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया था. मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा, ममता बनर्जी और नीतीश कुमार ने 9 सितंबर को आयोजित डिनर में शामिल होने की पुष्टि की है. राहुल गाँधी अभी यूरोप के दौरे पर हैं.

शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से डिनर का आयोजन किया गया है. दिल्ली के प्रगति मैदान में जी20 सम्मेलन के लिए तैयार किए गए भारत मंडपम में डिनर का आयोजन होगा. यह पर एक छोटा सा सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा. जी20 सम्मेलन के लिए विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ डिनर का भी आयोजन किया गया है. इस सांस्कृति कार्यक्रम में दुनियाभर के 400 मेहमान शामिल होंगे. इसमें 78 कलाकर देश की संगीत विरासत मेहमानों के सामने प्रस्तुत करेंगे. कलाकार 34 हिंदुस्तानी, 18 कर्नाटकी और 14 लोक उपकरणों का उपयोग करेंगे. तीन घंटे की प्रस्तुति के लिए देशभर के कलाकार 31 अगस्त से तैयारियों में जुटे हैं. भारत की 6 साल की रक्षिता भी प्रस्तुति देगी. विदेशी मेहमानों के सामने परफॉर्म करने वाली वह सबसे कम उम्र की कलाकार हैं. वह वायलिन बजाएंगीं, जबकि 56 साल के धंगाली प्लेयर सोनू धावालू महासे सबसे ज्यादा उम्र के कलाकार होंगे. इस पूरे समूह में 11 बच्चे, 13 महिलाएं और 6 दिव्यांग, 26 पुरुष और 22 प्रोफेशनल शामिल हैं.

दिल्ली :अर्णव सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *