G20 Summit 2023 Delhi: 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली हुआ बंद, स्कूल-कॉलेज, ऑफिस सबकुछ बंद रहेगा

G20 Delhi Summit Restrictions

G20 Summit 2023 : दिल्ली में होने वाली जी20 सम्मेलन को लेकर सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम किये गये हैं. दुनिया भर के प्रमुखों के इसमें भाग लेने के चलते शहर के स्कूल, कॉलेज, ऑफिस सभी कुछ बंद रहेगा. केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.

Delhi News : राजधानी दिल्ली में दो दिन बाद से जी20 सम्मलेन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई है. अभी तक जारी दिल्ली पुलिस की एडवाइजरी पर अब सख्ती से अमल होगा. सुरक्षा की दृष्टि से शहर के स्कूल-कॉलेज से लेकर शिक्षण संस्थान और ऑफिस बंद रहेंगे. केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. इन आवश्यक सेवाओं में ऑनलाईन फूड डिलीवरी जैसे swiggy, डोमिनोज आदि को भी दिल्ली में प्नवेश की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि इस दौरान अस्पताल, दवा, दूध जैसी दैनिक जरूरत की चीजों को जारी रखा जाएगा.

आम लोगों की आने-जाने में इससे परेशानी होगी, लेकिन इस दौरान दिल्ली आने वाले लोग mapplemyindia ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर देख सकते हैं कि दिल्ली में ट्रैफिक का रूट क्या है और किधर से जाया जा सकता है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार तीन दिनों तक आम लोग इस स्वदेशी नेविगेशन ऐप का इस्तेमाल कर आप दिल्ली में अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकते हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इंडिया गेट, कर्तव्य पथ पर वाकिंग, साइकिलिंग या पिकनिक के लिए 8 से 10 सितंबर के दौरान नहीं आने को कहा है, क्योंकि सुरक्षा के लिहाज से नई दिल्ली क्षेत्र को पूरी तरह से नियंत्रित जोन में डाला गया है.

मीडिया की गाड़ियों पर भी लगी रोक

राजधानी दिल्ली में जी20 में सुरक्षा को लेकर कितनी कड़ी तैयारी की गई है, इसका पता इसी से चलता है कि मीडिया की गाड़ियों पर भी रोक लगा दी गई है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस स्पेशल सीपी एसएस यादव ने बताया कि जिन मीडियाकर्मियों के पास G20 के पास हैं, वो सभी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में इकट्ठा होंगे और वहां से उन्हें शटल से मंडपम तक ले जाया जाएगा. मीडिया की गाड़ियों को भी नई दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *